विज्ञान/प्रौद्योगिकी: देश का आईटी सेवा बाजार 14.5 अरब डॉलर का हुआ, डिजिटल परिवर्तन से मिला विकास को बढ़ावा

देश का आईटी सेवा बाजार 14.5 अरब डॉलर का हुआ, डिजिटल परिवर्तन से मिला विकास को बढ़ावा
आईटी निवेश में धीमी रिकवरी के बावजूद देश का आईटी सेवा बाजार सालाना आधार पर 6.1 प्रतिशत बढ़कर 2023 में 14.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया। सोमवार को आई एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। आईटी निवेश में धीमी रिकवरी के बावजूद देश का आईटी सेवा बाजार सालाना आधार पर 6.1 प्रतिशत बढ़कर 2023 में 14.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया। सोमवार को आई एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

आईडीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईटी निवेश में पिछले वर्ष की तुलना में धीमी रिकवरी देखी गई है। हालांकि डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन (डीएक्स) के जुड़ी पहलों और आईटी इकोसिस्टम की बढ़ती जटिलता बाजार की वृद्धि को गति देती रहेगी।

साल 2023 में आईटी निवेश में मंदी देखी गई। हालांकि, वर्ष 2024 में डीएक्स द्वारा संचालित विकास देखा जाएगा।

आईडीसी इंडिया की सॉफ्टवेयर और आईटी सेवा बाजार की वरिष्ठ शोध प्रबंधक नेहा गुप्ता ने कहा, "आईटी इकोसिस्टम की बढ़ती जटिलता - जिसमें प्रिमाइसेज, प्राइवेट और मल्टी-क्लाउड एनवायरमेंट शामिल हैं - एआई और जेनएआई समाधानों की बढ़ती मांग, मजबूत सुरक्षा उपाय और ऑटोमेशन, बाजार को आगे बढ़ाने में मददगार होंगे।"

गुप्ता ने कहा कि सेवा प्रदाता इस विकास के केंद्र में हैं, जो व्यवसायों को जटिल बुनियादी ढांचे का प्रबंधन करने, जिम्मेदारी से एआई का उपयोग करने और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, टॉप टेक कंपनियों ने भारत में उद्यमों में डिजिटल खर्च में वृद्धि का लाभ उठाया, जिससे राजस्व में वृद्धि हुई।

क्लाउड, एआई, सिक्योरिटी और एप्लिकेशन आधुनिकीकरण में मजबूत मांग से इस प्रदर्शन को बल मिला। साथ ही सरकारी क्षेत्र और दूरसंचार तथा विनिर्माण क्षेत्रों में सफलता मिली।

भारत स्थित कंपनियों ने मजबूल एनालिटिक्स, ऑटोमेशन और अपने नेक्स्ट जनरेशन आईटी सर्विस पार्टनर के कॉग्निटिव इनेबलमेंट (जिसमें जेनएआई भी शामिल है) को प्राथमिकता दी।

गुप्ता ने कहा, "आज के डिजिटल कारोबारी माहौल में, टेक्नोलॉजी वेंडर को आगे की सोच रखने वाला इनोवेटर बनना चाहिए और नए डिजिटल मूल्य सृजित करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना चाहिए।"

रिपोर्ट के अनुसार, जेनएआई समाधान बाजार में तेजी देखी जा रही है, जो वेंडर्स के लिए कई अवसर पेश कर रहे हैं। खासकर उत्पादकता से जुड़े इस्तेमाल के मामलों को लेकर तेजी देखी जा रही है। जैसे कोड क्रिएशन, नौकरी विवरण और रिपोर्ट को समराइज करना।

बाजार में वृद्धि की उम्मीद है। शुरुआती चरण में यह वृद्धि व्यावसायिक काम के इस्तेमाल के मामलों पर केंद्रित होगा जिसमें एआई मॉडल का एंटरप्राइज डेटा के साथ एकीकरण कर मार्केटिंग, सेल्स और सर्विस से जुडे़ काम किए जाएंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Oct 2024 11:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story