कूटनीति: भारत की यात्रा मालदीव के लिए काफी सफल रही मुइज्जू

भारत की यात्रा मालदीव के लिए काफी सफल रही  मुइज्जू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भारत दौरे पर आए थे। राष्ट्रपति ने मंगलवार को भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा को काफी सफल बताया।

माले, 11 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भारत दौरे पर आए थे। राष्ट्रपति ने मंगलवार को भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा को काफी सफल बताया।

राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू मंगलवार सुबह माले लौट गए। उनके साथ भारत यात्रा पर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर और वित्त मंत्री मोहम्मद शफीक भी थे।

यात्रा के समापन से पहले नई दिल्ली में मालदीव के पब्लिक सर्विस मीडिया (पीएसएम) से बात करते हुए राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा, "यह यात्रा मालदीव और क्षेत्र के लिए सफल रही है।"

मालदीव के राष्ट्रपति ने शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किये जाने पर प्रसन्नता जताई और न्योता देने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया, "राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध मालदीव और देश के लोगों के लिए समृद्धि लाएंगे। उन्होंने भविष्य में सफल द्विपक्षीय संबंधों को लेकर आशा व्यक्त की।"

अपनी यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति मुइज्जू ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आयोजित शपथ ग्रहण समारोह और अतिथि गणमान्य व्यक्तियों के सम्मान में आयोजित डिनर में भी हिस्सा लिया था।

पीएम मोदी ने यात्रा पर आए नेताओं के साथ बातचीत में इस बात पर जोर दिया कि अपने तीसरे कार्यकाल में भारत अन्य देशों के साथ घनिष्ठ साझेदारी में क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना जारी रखेगा। साथ ही वह 2047 तक 'विकसित भारत' के अपने लक्ष्य को भी हासिल करने की दिशा में काम करेगा।

मुइज्जू ने सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर बातचीत की।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jun 2024 1:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story