राजनीति: बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना जारी, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना जारी, सुरक्षा के कड़े प्रबंध
बिहार में लोकसभा की 40 सीटों पर मंगलवार को वोटों की गिनती शुरू हो गई। मतगणना को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। शुरुआत में पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है।

पटना, 4 जून (आईएएनएस)। बिहार में लोकसभा की 40 सीटों पर मंगलवार को वोटों की गिनती शुरू हो गई। मतगणना को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। शुरुआत में पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है।

मतगणना के लिए 40 केंद्र बनाए गए हैं। इस बार 7 चरणों तक चले चुनाव में कुल 497 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। आज ही कौन जीतेगा, उसका फैसला हो जाएगा।

इस चुनाव में कुल 56.19 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

माना जा रहा है कि सबसे पहले शिवहर, किशनगंज, पूर्वी चंपारण, पाटलिपुत्र सीट के परिणाम आ सकते हैं। मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी केंद्रों में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पहली पंक्ति में ज्यादातर केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। मतगणना से पहले विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोला गया।

सभी मतगणना केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी। किसी भी उम्मीदवार के जीतने के बाद कोई विजय जुलूस या मार्च निकालने पर पाबंदी रहेगी। जुलूस निकालने के पहले अनुमति लेनी होगी।

बिहार में एनडीए में भाजपा, जदयू, लोजपा (रामविलास), जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा शामिल है। बिहार की 40 लोकसभा में भाजपा 17, जदयू ने 16, लोजपा (रा) ने 5 तथा जीतनराम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा को एक-एक सीटें दी गई थी।

दूसरी ओर महागठबंधन में राजद 26, कांग्रेस नौ और वामपंथी दलों ने पांच सीटों पर चुनाव लड़ा है। राजद ने अपने कोटे से तीन सीटें मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी को दे दी थी। मुकेश सहनी की पार्टी ने गोपालगंज, झंझारपुर और मोतिहारी में अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले चुनाव में एनडीए ने 39 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस को एक सीट मिली थी। राजद का खाता भी नहीं खुला था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Jun 2024 2:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story