अंतरराष्ट्रीय: चीन-रूस के प्रधानमंत्रियों ने पारस्परिक सहयोग की आंतरिक शक्ति की मजबूती पर सहमति जताई

चीन-रूस के प्रधानमंत्रियों ने पारस्परिक सहयोग की आंतरिक शक्ति की मजबूती पर सहमति जताई
चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग और रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन ने बुधवार को मॉस्को में एक साथ दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच 29वीं नियमित भेंटवार्ता की अध्यक्षता की।

बीजिंग, 22 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग और रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन ने बुधवार को मॉस्को में एक साथ दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच 29वीं नियमित भेंटवार्ता की अध्यक्षता की।

ली छ्यांग ने कहा कि चीन रूस के साथ चौतरफा व्यावहारिक सहयोग मजबूत बनाने और नये युग में चीन-रूस सर्वांगीण रणनीतिक समन्वय साझेदारी को नई मंजिल पर पहुंचाने का इच्छुक है।

मिशुस्टिन ने कहा कि रूस चीन के साथ पारस्परिक विश्वास निरंतर गहराकर आर्थिक व सांस्कृतिक सहयोग का विस्तार करने और अंतरराष्ट्रीय मामलों में संपर्क घनिष्ठ करना चाहता है। ताकि चीन रूस के समुचित हितों की बेहतर सुरक्षा की जाए और नये युग में दोनों देशों की सर्वांगीण रणनीतिक समन्वय साझेदारी आगे बढ़ाई जाए।

दोनों नेताओं ने चीन-रूस निवेश व ऊर्जा सहयोग समिति समेत संबंधित समितियों के दोनों पक्षों की कार्य रिपोर्ट सुनी। दोनों पक्षों का समान विचार है कि वे सहयोग के ढांचे का समायोजन कर स्थिरता से कृषि व ऊर्जा आदि परंपरागत सहयोग आगे बढ़ाएंगे और डिजिटल अर्थव्यवस्था व हरित विकास आदि नये क्षेत्रों का सहयोग विस्तृत करेंगे।

साथ ही चीन-रूस संस्कृति वर्ष के अवसर का लाभ उठाकर सांस्कृतिक आदान-प्रदान गहराएंगे और सहयोग की आंतरिक प्रेरक शक्ति निरंतर मजबूत करेंगे और सहयोग की गुणवत्ता उन्नत करेंगे। भेंटवार्ता के बाद दोनों पक्षों ने चीन-रूस निवेश सहयोग दिशा निर्देश समेत सिलसिलेवार सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किये।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Aug 2024 1:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story