राष्ट्रीय: भिवानी 'अग्निवीर' बनने के लिए हर रोज पसीना बहा रहे हजारों युवा

भिवानी  अग्निवीर बनने के लिए हर रोज पसीना बहा रहे हजारों युवा
हरियाणा के भिवानी में हजारों युवा अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने के लिए हर रोज पसीना बहा रहे हैं। जिला प्रशासन भर्ती की तैयारियों में जुट गया है। वहीं, युवाओं का मानना है कि इससे रोजगार के साथ अग्निवीर बनकर देश सेवा का बढ़िया मौका मिलेगा। अग्निवीर के तौर पर चार साल की सेवा पूरी होने के बाद हरियाणा सरकार के नौकरी देने के वादे से अब ये युवा भविष्य को लेकर भी निश्चिंत हैं।

चंडीगढ़, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। हरियाणा के भिवानी में हजारों युवा अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने के लिए हर रोज पसीना बहा रहे हैं। जिला प्रशासन भर्ती की तैयारियों में जुट गया है। वहीं, युवाओं का मानना है कि इससे रोजगार के साथ अग्निवीर बनकर देश सेवा का बढ़िया मौका मिलेगा। अग्निवीर के तौर पर चार साल की सेवा पूरी होने के बाद हरियाणा सरकार के नौकरी देने के वादे से अब ये युवा भविष्य को लेकर भी निश्चिंत हैं।

देश में जून 2022 में अग्निपथ योजना शुरू की गई थी। इसके तहत चार साल के लिए सेना में अग्निवीर भर्ती किए जाते हैं। भर्ती हुए युवाओं को चार साल बाद अग्निवीर के तौर पर सेवा का प्रमाणपत्र और योजना के तहत घोषित अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इसके बाद जब स्थायी सेवा के लिए भर्ती की घोषणा की जाएगी तो वही युवा आवेदन कर सकेंगे जिनके पास अग्निवीर का प्रमाणपत्र होगा। चयन करते समय चार साल की सेवा के दौरान उनके प्रदर्शन को विशेष महत्व दिया जाएगा। सरकार ने योजना की घोषणा करते समय कहा था कि करीब 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी नियुक्ति दी जाएगी।

शुरू में इस योजना का हरियाणा और देश के दूसरे राज्यों में जमकर विरोध हुआ। हरियाणा के कई जिलों में युवाओं ने धरना-प्रदर्शन किए, रोड जाम किए। विपक्षी दलों ने भी इसे गलत करार दिया।

इसके बाद सरकार ने इसके फायदे बताए। हरियाणा सरकार के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सबसे पहले अग्निवीर योजना पूरी करके आने वाले युवाओं को राज्य में नौकरी देने का वादा किया, जिसे वर्तमान मुख्यमंत्री नायब सैनी भी दोहरा चुके हैं। ऐसे में इस भर्ती को लेकर युवाओं का क्रेज जारी है। भिवानी के भीम स्टेडियम में हर रोज सैंकड़ों युवा अपने कोच की निगरानी में पसीना बहाते हैं।

अग्निवीर बनने के लिए पसीना बहा रहे युवाओं का कहना है कि योजना भले चार साल के लिए हो, पर रोजगार के साथ देश सेवा का सबसे अच्छा और बढ़िया जरिया है। उनका कहना है कि वे बीते चार-पांच महीनों से सुबह-शाम अभ्यास करते हैं। पौष्टिक आहार लेते हैं।

इन युवाओं का कहना है कि चार साल कम नहीं और उसके बाद हरियाणा सरकार नौकरी देने का वादा भी कर रही है।

इन युवाओं को भर्ती के लिए तैयार कर रहे कोच सोमबीर चांगिया का भी कहना है कि देश सेवा के लिए चार साल बहुत होते हैं। चार साल ही नहीं चार महीने हों या चार दिन, यहां तक की देश सेवा के लिए एक दिन भी बहुत हैं।

डीसी महाबीर कौशिक ने बताया कि 4-14 नवंबर तक भिवानी के भीम स्टेडियम में होने वाली भर्ती की तैयारी की जा रही है। सेना के अधिकारियों से लगातार संपर्क बना है और बैठकें हो रही हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Oct 2024 12:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story