Supermoon 2024: सोमवार शाम भारत में दिखेगा साल का पहला 'सुपरमून'

सोमवार शाम भारत में दिखेगा साल का पहला सुपरमून
साल का पहला सुपरमून

नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, सितारों को देखने में दिलचस्पी रखने वालों को भारत में सोमवार को 'सुपरमून' का जबरदस्त खगोलीय नजारा देखने को मिलेगा।

नासा ने कहा कि चंद्रमा रविवार सुबह से बुधवार सुबह तक पूर्ण दिखाई देगा। इसका पीक मंगलवार सुबह नेपाल से पूर्व की ओर पूरे एशिया और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा।

यह खगोलीय घटना, इस साल लगातार चार सुपरमून में से एक है। भारत में 19 अगस्त की रात और 20 अगस्त की सुबह तक दिखाई देगी।

"सुपरमून" शब्द 1979 में ज्योतिषी रिचर्ड नोले ने दिया था। यह घटना तब होती है जब नया चांद या पूर्णिमा का चांद पृथ्वी से सबसे कम दूरी के 90 प्रतिशत के भीतर होता है। पूर्ण सुपरमून साल का सबसे बड़ा और सबसे चमकीला पूर्ण चंद्रमा होने के कारण उल्लेखनीय है।

यह पूर्णिमा एक ब्लू मून भी है, क्योंकि यह चार पूर्ण चंद्रमाओं वाले सीजन में तीसरा पूर्ण चंद्र है, हालांकि यह नीला नहीं दिखाई देगा। "ब्लू मून" शब्द का पहला प्रयोग 1528 में हुआ। इसकी उत्पत्ति के बारे में कई तरह के कयास हैं। इनमें एक पुराना अंग्रेजी वाक्यांश भी शामिल है जिसका अर्थ है "विश्वासघात करने वाला चंद्रमा" या दुर्लभ वायुमंडलीय स्थितियों का संदर्भ जिनमें चंद्रमा नीला दिखाई देता है।

इस साल का अगला सुपरमून 17 सितंबर को होगा। इसे हार्वेस्ट मून के नाम से भी जाना जाता है।

उस दिन रात के दौरान आंशिक चंद्र ग्रहण भी होगा क्योंकि इसका एक हिस्सा पृथ्वी की छाया में चला जाएगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Aug 2024 2:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story