राजनीति: सरकारी स्कूलों में ड्रॉप आउट रोकने के लिए हरियाणा सरकार कर रही प्रयास मंत्री सीमा त्रिखा

सरकारी स्कूलों में ड्रॉप आउट रोकने के लिए हरियाणा सरकार कर रही प्रयास  मंत्री सीमा त्रिखा
हरियाणा के फतेहाबाद में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित एसएमसी ट्रेनिंग और सम्मेलन में पहुंची शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि राज्य सरकार स्कूलों में ड्रॉप आउट कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

फतेहाबाद, 2 अगस्त (आईएएनएस)। हरियाणा के फतेहाबाद में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित एसएमसी ट्रेनिंग और सम्मेलन में पहुंची शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि राज्य सरकार स्कूलों में ड्रॉप आउट कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढने वाले बच्चों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए गुड मॉर्निंग या गुड ईवनिंग के स्थान पर जय हिंद बोलने के लिए कहा जाए। इससे बच्चों में राष्ट्रभक्ति की भावना को बल मिलता है।

मीडिया से बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने सरकारी स्कूलों में बढ़ते ड्रॉप आउट पर बात की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या में वृद्धि देखी गई, मगर बाद में यह फिर कम हुई। शिक्षा विभाग लगातार प्रयास कर रहा है कि स्कूलों में बच्चों के ड्रॉप आउट को कम किया जा सके।

प्रदेश के स्कूलों में अध्यापकों की कमी पर उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में प्रदेश में 7,500 अध्यापकों की नियुक्तियां हुई हैं, उन्हें नियुक्ति पत्र भी जारी किए गए हैं। आने वाले समय में हरियाणा रोजगार कौशल निगम द्वारा और अन्य स्तर पर शिक्षकों की कमी को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा शानदार प्रदर्शनियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Aug 2024 12:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story