शिक्षा: आईआईटी बीएचयू के 13वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए धर्मेंद्र प्रधान, 1954 विद्यार्थियों को उपाधि देकर सम्मानित किया

आईआईटी बीएचयू के 13वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए धर्मेंद्र प्रधान, 1954 विद्यार्थियों को उपाधि देकर सम्मानित किया
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सोमवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी पहुंचे। यहां पर धर्मेंद्र प्रधान आईआईटी बीएचयू के 13वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने 1954 विद्यार्थियों को उपाधि देकर सम्मानित किया।

वाराणसी, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सोमवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी पहुंचे। यहां पर धर्मेंद्र प्रधान आईआईटी बीएचयू के 13वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने 1954 विद्यार्थियों को उपाधि देकर सम्मानित किया।

यहां पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि आईआईटी बीएचयू देश की एक बहुत ही पुरातन गुणात्मक इंस्टीट्यूशन है। आज 13वें कॉन्वोकेशन में मुझे हिस्सा लेने का सौभाग्य मिला। आईआईटी बीएचयू का अपना ग्लोरियस पास्ट रहा है। भारत सरकार 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020' को पूरी तरीके से अमल करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। देश में 50 रिसर्च पार्क, आईआईटी, एनआईटी, आइजर के कैंपस में बनाने की एक महत्वाकांक्षी योजना को हाथ में लिया गया है। जब 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की कमान अपने हाथों में ली थी, तब देश में गिनी चुनी संख्या में स्टार्टअप थे। आज यह बढ़कर 1 लाख 40 हजार की संख्या को पार कर चुके हैं।

ज्यादातर यह संस्था, स्टार्टअप भारत की किसी ना किसी एकेडमिक इंस्टीट्यूशन से ही निकलते हैं। इस बीच में अनुसंधान नेशनल रिसर्च फाउंडेशन का भी गठन कर लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसके अध्यक्ष हैं। देश में रिसर्च को और जोर देने के लिए 'रिसर्च लोक कल्याण' के लिए नेशनल प्रायोरिटी के लिए, 2047 तक विकसित भारत लक्ष्य पूरा करने के लिए, युवाओं के इस देश में, मेधावी विद्यार्थियों के इस देश में हम नेशनल प्रायोरिटी को रिसर्च में कैसे लाएं, प्रायरिटाइज कैसे करें, उसके अंदर इनोवेशन बने, नया वेल्थ क्रिएशन हो उसी पर भारत सरकार का जोर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रंट से उसको लीड कर रहे हैं। आईआईटी बीएचयू भी उसका लाभार्थी हो रहा है। आज हम 400 करोड़ रुपया खर्चे में यहां की शताब्दी अनुसंधान भवन का शिलान्यास भी करने वाले हैं। यह आने वाले दिनों में भारत की आवश्यकता को तथा दुनिया की आवश्यकता को पूरा करेगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Oct 2024 8:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story