भोपाल में किन्नरों के लिए स्पेशल टॉयलेट, चेंजिंग और मेकअप रूम में भी

first toilet made for the kinners in bhopal, cm will inaugurate
भोपाल में किन्नरों के लिए स्पेशल टॉयलेट, चेंजिंग और मेकअप रूम में भी
भोपाल में किन्नरों के लिए स्पेशल टॉयलेट, चेंजिंग और मेकअप रूम में भी

डिजिटल डेस्क,भोपाल। जर्दा, परदा और नामर्दा के लिए कभी मशहूर रहे भाेपाल में किन्नरों के लिए "ट्रांसजेंडर टॉयलेट" बनाया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गांधी जयंती के मौके पर इस टॉयलेट का उद्घाटन किया। 2014 में सुप्रीम कोर्ट से किन्नरों को थर्ड जेंडर की मान्यता मिलने के बाद टॉयलेट का निर्माण कराया गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने किन्नर समाज की उस्ताद सुरैया और एक अन्य सदस्य को स्वच्छता ग्राही नियुक्त कर सम्मानित किया। भोपाल का मंगलवारा इलाका किन्नरोंं के लिए मशहूर हैं। मंगलवारा में किन्नरों के राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन होते हें। इस टॉयलेट को मंगलवारा इलाके में ही बनाया गया है। इससे लगे बुधवरा में भी बडी संख्या में किन्नरों की दूसरी टोली रहती है। मंगलवारा के किन्नर मर्दाना टोली और बुधवारा के जनाना टोली कहलाते हैं। दोनों टोली के किन्नर इस टॉयलेट का उपयोग कर सकेंगे। भोपाल के महापौर आलोक शर्मा पहले मंलगवारा इलाके से पार्षद भी रहे हें।

माना जाता है कि मप्र में भोपाल में सबसे ज्यादा किन्नर हैं, इनकी आबादी करीत तीन हजार है। मप्र में 30 हजार ट्रांसजेंडर हैं। मप्र के सागर में कमला मौसी और महापौर और शहडोल जिले में शबनम मौसी विधायक का चुनाव जीत चुकी हैं। दोनों ही किन्नर समुदाय से हैं। भोपाल मे ट्रांसजेंडर की मुखिया सुरैया ने अपनी समस्या बताई थी कि आम पुरुष य महिला कीं भी शाेेच के लिए जा सकते हैं लेकिन ट्रांसजेंडर को दिक्कत आती है। भोपाल में लोकार्पित हुए टायलेट में किन्नरों के लिए मेकअप रूम और चेंजिंग रूम की व्यवस्था भी की गई है। 

आम नागरिकों की तरह मिलेंगे अधिकार : सीएम

ट्रांसजेंडर टॉयलेट का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि थर्ड जेंडर को जो सम्मान मिलना चाहिए, शायद वो सम्मान नहीं मिला है। ऐसी स्थिति बदलनी होगी। आम नागरिकों की तरह की थर्ड जेंडर को भी सारे अधिकार मिलने चाहिए, जो उन्हें प्रदेश सरकार देगी। सीएम ने कहा कि स्वच्छता की अलख जगाने में किन्नरों ने काफी अहम भूमिका का निर्वहन किया है। आगे अन्य योजनाओं के प्रचार में भी किन्नरों का साथ लिया जाएगा। 

 

"मकान के लिए अनुदान", जल्द होगी किन्नर पंचायत
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि किन्नर भगवान के वो लोग हैं, जो दूसरों का दर्द समझते हैं और उसे दूर करने की कोशिश करते हैं। थर्ड जेंडर के मेरे भाई-बहनों की भी भावना, दिल और अरमान है। इन्हें पूरा करने के लिए मप्र सरकार किन्नरों को मकान के लिए डेढ़ लाख का अनुदान देगी। किन्नरों की समस्याओं को लेकर जल्द ही किन्नर पंचायत का आयोजन कराया जाएगा। साथ ही सीएम ने कहा कि किन्नरों की आड़ में जो लोग गलत हरकत करते हैं, उनके खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। 

मेयर से किन्नर समुदाय ने की थी मांग
गौरतलब है कि मेयर आलोक शर्मा से मुलाकात कर किन्नर समुदाय ने किन्नरों को महिला- पुरुष के समान बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने की मांग की थी। इसके बाद महापौर आलोक शर्मा के निर्देश पर नगर निगम ने मंगलवारा इलाके में ट्रांसजेंडर टॉयलेट का निर्माण कराया है। बता दें कि राजधानी भोपाल के मंगलवारा, बुधवारा और इतवारा इलाके में किन्नर समुदाय अधिक संख्या में रहते हैं। इसी के मद्देनजर नगर निगम ने मंगलवारा इलाके में किन्नर शौचालय बनाने का निर्णय लिया गया था।

किन्नर देश के नागरिक :मेयर
ट्रांसजेडर टॉयलेट को लेकर मेयर आलोक शर्मा का कहना है कि किन्नर भी इस देश के नागरिक हैं। किन्नरों के प्रति समाज में जो सोच है उसे देखते हुए उनकी समस्या को हल करने के लिए यह कदम उठाया गया है।भोपाल का चयन स्मार्ट सिटी में हुआ है। ऐसे में थर्ड जेंडर के लिए ये अच्छी शुरूआत है। ये टॉयलेट आने वाले समय में स्वच्छ भारत अभियान के तहत किए गए कामों में गिना जाएगा। वहीं अपने लिए अलग टॉयलेट बनने से किन्नर समुदाय के लोगों में भी खुशी का माहौल है।

Created On :   2 Oct 2017 4:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story