बंगाल रेल हादसा 'अब तक': दार्जिलिंग में किस कारण हुआ इतना बड़ा ट्रेन हादसा? सिग्नल तोड़ने की भूल कितनी जिंदगियों पर पड़ी भारी?

दार्जिलिंग में किस कारण हुआ इतना बड़ा ट्रेन हादसा? सिग्नल तोड़ने की भूल कितनी जिंदगियों पर पड़ी भारी?
  • बंगाल ट्रेन हादसे में 15 लोगों की मौत, कई घायल
  • अगरतला से सियालदह जा रही थी 13174 कंचनजंगा एक्सप्रेस
  • 10 लाख रुपये मृतकों के परिवार को दिए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में दो ट्रेनों के भिड़ने से भयानक हादसा हुआ। यह हादसा सोमवार सुबह 8:55 बजे हुआ। अगरतला से सियालदह जा रही 13174 कंचनजंगा एक्सप्रेस के पीछे से एक मालगाड़ी ने टक्कर मारी। यह टक्कर इतनी जोरदार थी कि कंचनजंगा एक्सप्रेस के पीछे की 2 बोगियां पटरी से उतर गई। एक डिब्बा मालगाड़ी के इंजन के ऊपर चला गया। हादसे में 15 यात्रियों की मौत हो गई है। वहीं, 60 लोग घायल हुए हैं। जिस वक्त यह घटना हुआ तब करीब 100 यात्री डिब्बे में फंसे गए। आनन-फानन में इन सभी यात्रियों को अस्तपाल पहुंचाया गया। घटना स्थल पर रेल मंत्री अश्विनी भी पहुंचे थे। वहीं, कई बड़े नेता इस दुर्घटना पर शोक जता रहे हैं। फिलहाल, हादसे वाली रूट में अपलाइन सेवा शुरू हो गई है।

क्यों हुआ हादसा?

सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस के पीछे से आ रही मालगाड़ी के भिड़ने से कई लोग मरे गए। रेलवे बोर्ड की सीईओ और चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा ने हादसे का खुलासा किया है। उनका कहना है कि हादसे का कारण मानव गलती है। यह मालगाड़ी के सिग्नल तोड़ने का नतीजा है। पश्चिम बंगाल में रेलवे कवच को तेजी से बढ़ाने की जरूरत है। इस भीषण घटना के बाद 19 ट्रेनें डाटवर्ट कर दी गईं हैं।

मौसम नहीं दे रहा साथ

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि हादसे की जगह पर मौसम खराब है। जिसके चलते दोनों ट्रेनों में खतरनाक टक्कर के कारण तीन बोगियां पटरी से अलग हो गईं।

हादसे पर मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ है, जिन्होंने अपने परिवार को खोया है। हादसे का शिकार हुए लोगों को जल्द से जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं। पीएम कार्यालय ने जानकारी दी कि घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं, घायलों को 50,000 रुपये सरकार की ओर से मिलेंगे।

मृतकों के परिवार को मिलेगा मुआवजा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रेन हादसे का शिकार हुए लोगों के लिए मुआवजा बढ़ाने की बात की है। उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में कहा कि 10 लाख रुपये मृतकों के परिवार को दिए जाएंगे। जो लोग हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए हैं उन्हें 2.5 लाख दिया जाएगा। वहीं, अगर कोई इंसान ज्यादा गंभीरता से घायल नहीं है तो उन्हें 50 हजार का मुआवजा दिया जाएगा।

अमित शाह ने दुख जताया

होम मिनिस्टर अमित शाह ने कहा कि पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में हुआ ट्रेन एक्सिडेन्ट बहुत दुखद है। शाह ने मृतकों के परिवार को सहानुभूति दी। उन्होंने कहा- उन लोगों के परिजन के साथ मेरी संवेदनाएं हैं जिन्होंने अपने परिवार के सदस्य को इस हादसे में खो दिए हैं। वहीं, उन्होंने घायल हुए लोगों के जल्द ठीक होने की कामना की है।

प्रियंका गांधी ने किया एक्स पोस्ट

प्रियंका गांधी ने कहा, "जलपाईगुड़ी, पश्चिम बंगाल में हुई ट्रेन दुर्घटना में कई यात्रियों की मृत्यु का समाचार दुखद है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें। शोक-संतप्त परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना। भारतीय रेल में यात्रियों की सुरक्षा और सफर अब चिंता का विषय होता जा रहा है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मेरी अपील है कि राहत एवं बचाव कार्य में हर संभव सहयोग करें।"

ममता बनर्जी क्या बोलीं?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने घटना का वीडियो अपने एक्स अकाउन्ट पर डालते हुए लिखा कि वह दार्जिलिंग जिले में हुए ट्रेन हादसे के बारे में सुनकर हैरान हैं। जिला मजिस्ट्रेट, डॉक्टर और एंबुलेंस लोगों की मदद के लिए मौके पर पहुंच हैं। लोगों को निकालने की कोशिश जारी है।

लालू यादव का सवाल

बिहार के पूर्व मुख्य मंत्री लालू यादव ने एक्स पोस्ट के जरिए एक सवाल पूछा- देश में लगातार हो रहे रेल हादसों का जिम्मेदार कौन है?

Created On :   17 Jun 2024 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story