तूफान 'दाना': तूफान 'दाना' तेजी से बढ़ रहा आगे, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश बरपाएगी कहर, समुद्री तटों पर धारा 144 की गई लागू, स्कूल के साथ ट्रेनें हुईं बंद

तूफान दाना तेजी से बढ़ रहा आगे, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश बरपाएगी कहर, समुद्री तटों पर धारा 144 की गई लागू, स्कूल के साथ ट्रेनें हुईं बंद
  • तूफान 'दाना' तेजी से बढ़ रहा आगे
  • तेज हवाओं के साथ तेज बारिश के चलते कई जगहों पर अलर्ट
  • समुद्री तटों पर किया लागू 144

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान 'दाना' का सामना करने के लिए सरकार और उनकी एजेंसियों की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है। 'दाना' का सामना करने के लिए कई व्यवस्थाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ जैसी कई एजेंसियां पूरी तरह तैयार हैं। इसके अलावा समुद्री तटों पर ओडिशा सरकार की तरफ से धारा 144 लागू कर दी गई है। स्कूल कॉलेजेस के साथ-साथ सारी ट्रेनें स्थगित कर दी गई हैं। साथ ही पर्यटकों को समुद्री तट पर जाने से मना किया गया है। जानकारी के मुताबिक, आज यानी 24 अक्टूबर की शाम को चक्रवात 'दाना' ओडिशा तट से टकराएगा। जिसकी स्पीड 110-120 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान की वजह से ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलेंगी साथ में भारी बारिश देखने मिलेगी।


कहां है चक्रवात 'दाना'?

उत्तर पश्चिम के पास बंगाल की खाड़ी के ऊपर काफी तेजी से हवाएं चल रही हैं। साथ ही चक्रवाती तूफान 'दाना' बीते हुए 6 घंटों के समय में 12 किमी प्रति घंटे की स्पीड से आगे बढ़ गया है। अब भी बढ़ ही रहा है जिस वजह से लोगों को अलर्ट किया जा रहा है।

यह भी पढ़े -सीएम डॉ. मोहन यादव ने उद्योगपतियों से की रीवा आरआईसी में वन-टू-वन चर्चा, हर संभव सहयोग प्रदान करने की कही बात

टकरा सकता है उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल से

ऐसा माना जा रहा है कि तूफान 'दाना' पुरी के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल तटों से टकराएगा। जिससे लैंडफॉल 24 अक्टूबर की रात से अगले दिन के बीच हो सकता है। इस समय करीब 110 किमी से 120 किमी प्रति घंटे की तीव्रता से चल सकती है।

किन इलाकों में रेड अलर्ट जारी?

चक्रवाती तूफान 'दाना' के चलते कई जगहों पर रेड अलर्ट जारी कर दिया है। जिसमें ओडिशा की पुरी, खुर्दा, गंजम और जगतसिंहपुर जिले शामिल है। बंगाल के दक्षिण में 24 परगना और मिदनापुर जिलों में भी रेड अलर्ट जारी है। मछुआरों को भी चेतावनी दी गई है कि समुद्र से दूरी बनाए रखें।

ट्रेन, विमान, स्कूल, कॉलज बंद

चक्रवाती तूफान के चलते ट्रेनों और विमानों की सुविधाएं बंद कर दी गई हैं। पर्यटकों को समुद्र के पास आने से मना कर दिया है। साथ ही लोगों को चेतावनी दी गई है कि वो अपने घर से ना निकलें। इसके अलावा स्कूल और कॉलेज की भी छुट्टी कर दी गई है। सभी लोगों को घर के अंदर रहने की अपील की है।

जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर बंद

लोगों से अपील की जा रही है कि वो अपने घर में रहें। जिसके चलते मंदिरों के भी पट बंद कर दिए गए हैं। किसी भी मंदिर में श्रद्धालुओं का आना मना है। फिलहाल ये आदेश केवल 25 अक्टूबर तक का है। इसके अलावा सरकार ने एनडीआरएफ जैसी एजेंसियों के सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया है।

Created On :   24 Oct 2024 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story