रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह: 'पूरी तस्वीर आना अभी बाकी', रामलला की तस्वीर लींक होने पर बोलीं मूर्तिकार की पत्नी, मूर्ति निर्माण के लिए काले पत्थर के चुनाव पर कही ये बात

पूरी तस्वीर आना अभी बाकी, रामलला की तस्वीर लींक होने पर बोलीं मूर्तिकार की पत्नी, मूर्ति निर्माण के लिए काले पत्थर के चुनाव पर कही ये बात
  • रामलला की तस्वीरें हुई लीक
  • मूर्तिकार की पत्नी ने दिया बड़ा बयान
  • बताई काले पत्थर से निर्माण की वजह

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अयोध्या में 22 जनवरी को नवनिर्मित मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इस बीच मंदिर के गर्भगृह में विराजे रघुनंदन की पहली झलक सामने आई है। भगवान राम के इस बालस्वरूप की मूर्ति का निर्माण देश के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने किया है। प्रतिमा की तस्वीरें लीक होने के बाद मूर्तिकार योगीराज की पत्नी विजेता का बयान भी सामने आया है।

विजेता का कहना है कि प्राण प्रतिष्ठा से दो पहले रामलला की तस्वीर लीक होने से वो थोड़ी निराश हैं। लेकिन खुश भी हैं कि उनके पति के द्वारा निर्मित इस प्रतिमा को देश ही नहीं विदेश से भी प्यार मिल रहा है। उनका कहना है कि वो और उनका परिवार इतना प्यार और सम्मान पाकर खुद को गर्वान्वित महसूस कर रहे हैं।

मूर्ति की पूरी तस्वीर आना अभी बाकी

मूर्तिकार की पत्नी का कहना है कि रामलला की मूर्ति की पहली झलक भले ही सामने आ चुकी है। लेकिन पूरी तस्वीर का आना अभी शेष है। विजेता का कहना है कि वो खुद भी अब तक रामलला की पूरी मूर्ति के दर्शन नहीं कर पाई हैं।

काले पत्थर से निर्मित होने पर कही ये बात

विजेता से जब पूछा गया कि मूर्ति निर्माण के लिए काले पत्थर का इस्तेमाल क्यों किया? जिस पर उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा कि, इस पत्थर से तैयार मूर्ति में दूध से अभिषेक करने पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा एसिड या फिर अन्य पदार्थ का भी इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह पत्थर इतना विशिष्ट है कि हजारों साल तक इसका कुछ नहीं होगा।

बता दे कि 51 इंच लंबी रामलला मूर्ति का वजन करीब 2 टन है। इस मूर्ति का निर्माण भारत के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है। उन्होंने इससे पहले केदारनाथ में शंकराचार्य और इंडिया गेट पर सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा भी बनाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब वह अयोध्या में इस दिव्य मूर्ति को बना रहे थे तो उस दौरान उन्होंने पंद्रह दिन तक मोबाइल को खुद से दूर रखा था।

Created On :   19 Jan 2024 7:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story