पाकिस्तान का न्योता: शहबाज शरीफ ने दिया पीएम मोदी को पाकिस्तान आने का इनविटेशन, क्या CHG मीटिंग में शामिल होंगे PM?

शहबाज शरीफ ने दिया पीएम मोदी को पाकिस्तान आने का इनविटेशन, क्या CHG मीटिंग में शामिल होंगे PM?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबीज शरीफ ने प्रधानमंक्षी नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान आने का निमंत्रण दिया है। शहबाज शरीफ ने यह न्योता मोदी को काउंसिल ऑफ गवर्नमेंट (सीएचजी) की मीटिंग में शामिल होने के लिए दिया गया है। उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अन्य नेताओं को भी इनविटेशन दिया है। पाक्सितान की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार CHG की बैठक 15 और 16 अक्टूबर को होनी है। आपको बता दें कि, पिछले आठ सालों में पाकिस्तान ने पहली बार भारत के पीएम को न्योता भेजा है। अब देखना यह है कि क्या पीएम मोदी इस इनविटेशन को स्वीकर करके काउंसिल ऑफ गवर्नमेंट की बैठक में शामिल होते हैं या नहीं? या फिर क्या वह अपनी जगहं किसी और मंत्री को भेजेंगे?

यह भी पढ़े -राष्ट्रपति मुर्मू, उपराष्ट्रपति धनखड़ और पीएम मोदी ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं

क्या वर्चुअली अटेंड कर सकते हैं बैठक?

फिलहाल यह साफ नहीं हुआ है कि जो नेता मीटिंग में मौजूद रहने में असमर्थ हैं क्या वह वर्चुअल रूम से बैठक में हिस्सा ले सकते हैं या नहीं। सीएटजी मीटिंग राज्य प्रमुखों की परिषद के बाद अहम फैसले लेने वाली दूसरी सबसे बड़ा निकाय (बॉडी) है। मालूम हो कि, भारत और पाकिस्तान SCO के पूर्ण सदस्य हैं। इस ग्रुप का नेतृत्व चीन और रूस करते हैं, जिसके चलते भारत बेहद सावधान रहता है। भारत यह नहीं चाहता कि एससीओ में चीन का प्रभाव बढ़े क्योंकि अगर ऐसा होता है तो यह पश्चिम विरोधी संगठन बन सकता है।

यह भी पढ़े -2024 चीन-तिब्बत पांचवीं ट्रांस-हिमालयन साइक्लिंग रेस का ल्हासा खंड शुरू

पाकिस्तानी विदेश मंत्री आए थे भारत

भारत और पाकिस्तान के बीच कई समय से तनाव की स्थिति बनी हुई है। हालांकि, कुछ मामलों में दोनों देशों के बीच सहयोग भी देखा गया है। भारत में साल 2023 में शंघाई सहयोग संगठन की मीटिंग हुई थी। इस बैठक में पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी शामिल हुए थे। वहीं, अगर इस बार की बात करें तो इस बात का फैसला अभी तक नहीं हुआ है कि भारत की ओर से CHG की मीटिंग में कौन हिस्सा लेगा।

यह भी पढ़े -हायकूल वैश्विक उद्यमी शिखर सम्मेलन ने पांच वर्षों में दुनिया भर में 24 हजार उद्यमशीलता परियोजनाओं को आकर्षित किया

Created On :   26 Aug 2024 4:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story