एस. जयशंकर ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को 'नींद से जगने' की सलाह क्यों दी? एससीओ की मीटिंग अटेंड करने आए थे भारत

एस. जयशंकर ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को नींद से जगने की सलाह क्यों दी? एससीओ की मीटिंग अटेंड करने आए थे भारत
  • नींद से जागे पाकिस्तान और भुट्टो- एस जयशंकर
  • आतंकवाद के मुद्दे पर दुनिया हो एकजुट-भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी भारत दौरे पर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में शिरकत करने के लिए आए हुए थे। लेकिन जरदारी साहब का भारत दौर जीवनभर याद रहने वाला है क्योंकि उनके सामने ही भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जिस तरह पाकिस्तान को आतंक के मुद्दे पर लताड़ लगाई है वो हमेशा याद ही रहेगा। लेकिन पाकिस्तान को हम हमेशा से जानते हैं कि आप उसे कुछ ही कह दीजिए वो अपने आदत से बाज नहीं आने वाला है।

दरअसल, पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो एससीओ की मीटिंग के बाद अपने स्वदेश लौट गए। जहां जाते ही भारत के खिलाफ जहर उगलना शुरू कर दिया है। भुट्टो ने पाक मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, भारत के साथ द्विपक्षीय चर्चा तब होगी जब वो कश्मीर में फिर से 370 और 35ए बहाल करेगा। बता दें कि, पाकिस्तान हमेशा से जम्मू-कश्मीर का राग अल्पता रहता है लेकिन हर बार भारत की ओर से उसे ऐसा जवाब दिया जाता है कि जिससे उसकी कश्मीर वाली राग फीकी पड़ जाती है।

आतंकवाद पर क्या बोले थे जयशंकर?

आपको बता दें कि, बीते दिन यानी 5 मई को गोवा में एससीओ की मीटिंग शुरू हुई तो भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आतकंवाद को मुद्दा उठाते हुए कहा था कि, भारत हमेशा से आतंकवाद के खिलाफ आवाज उठाता रहता है सीमा पार से अभी भी आतंक रुका नहीं है। आतंकवाद को रोकने के लिए दुनिया के तमाम देश सामने आए और इस पर प्रहार करें ताकि इसे जड़ से खत्म किया जा सके। वहीं जयशंकर के इस बयान पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा था कि, पाकिस्तान दुनिया के साथ मिलकर आतंकवाद को खत्म करने का पहल करेगा हम दुनिया में शांति चाहते हैं। अब भुट्टो का यह बयान किसी के गले उतर नहीं रहा है क्योंकि सभी लोग जानते हैं कि भारत में आतंकवाद को फैलाने के लिए पाकिस्तान कौन-कौन से हथकंडे अपनाता रहता है।

नींद से जागे पाकिस्तान और भुट्टो- एस. जयशंकर

हालांकि, यहां तक तो सब ठीक था लेकिन जैसे ही अपने मुल्क पाकिस्तान बिलावल भुट्टो पहुंचे कश्मीर का राग छेड़ ही दिया। जिसमें उन्होंने 370 और 35ए हटाने के बाद ही भारत से बात करने की बात कही है। जिस पर भारत के विदेश मंत्री ने भुट्टो को जमकर सुनाया और कहा है कि, भारत का अटूट अंग जम्मू-कश्मीर है और जो पाकिस्तान द्वारा कश्मीर पर कब्जा किया गया है जिसे भारत पीओके के नाम से जानता है, उसे भी पाकिस्तान को खाली करना होगा। जयशंकर ने कश्मीर मुद्दे पर आगे कहा कि, भुट्टो और पाकिस्तान को अब नींद से जग जाना चाहिए क्योंकि भारत का ही कश्मीर है और आगे भी रहेगा।

पत्रकारों से बातचीत में एस. जयशंकर ने आतंकवाद के मुद्दे पर कहा कि , आतंकवाद कहा फलता फूलता है सभी को पता है। पाकिस्तान आतंकवाद का प्रवक्ता है। पहले पाकिस्तान आतंक को खत्म करे ताकि दुनिया और पड़ोसी देशों में शांति बना रहे।

Created On :   6 May 2023 5:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story