प्रदूषण: दिल्ली समेत आस पास के इलाकों में बारिश, फिर भी नहीं बदली हवा की गुणवत्ता, जानिए कैस रहेगा आज का मौसम

दिल्ली समेत आस पास के इलाकों में बारिश, फिर भी नहीं बदली हवा की गुणवत्ता, जानिए कैस रहेगा आज का मौसम
  • दिल्ली में हल्की बारिश
  • हवा की गुणवत्ता में कुछ खास बदलाव नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है क्योंकि बीती रात से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। दिल्ली के साथ उसके आस- पास के इलाकों में जैसे गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद सहित शहरों को प्रदूषण से राहत मिली है। दिपावली से पहले बारिश की ये बूंदें लोगों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है। ऐसी संभावनाएं हैं कि गंभीर प्रदूषण से जूझ रहे दिल्ली के लोगों को आने वाले दिनों में इससे और राहत मिल सकती है। लेकिन हवा की गुणवत्ता में अभी किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं पाया गया है। नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक एक्यूआई 10 नवंबर 2023 को भी गंभीर श्रेणी में बरकरार है।

बारिश होने पर भी एक्यूआई पर असर नहीं

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक शुक्रवार को भी पहले की तरह 'गंभीर' श्रेणी में रहा। शादीपुर में 464, सोनिया विहार में 464, आईटीओ में 464, आनंद विहार में एक्यूआई 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460, ओखला फेज टू में 436, द्वारका सेक्टर 8 में 414, मुंडका 406 और नरेला में 431 सुबह के समय दर्ज किया गया है। दिल्ली के सभी इलाकों में एक्यूआई क्रिटिकल श्रेणी में पाया गया है। दिल्ली NCR में मौसम में अचानक बदलाव और हल्की बारिश से फिलहाल वायु गुणवत्ता सूचकांक में कोई बदलाव के संकेत नहीं देखा गया है। पिछले दिनों की तरह ही स्थिति अभी भी बरकरार है।

अधिकतम तापमान 30 डिग्री रहने की संभावना

भारत मौसम विभाग दिल्ली मानक वेधशाला सफदरजंग के अनुसार, आज यानी 10 नवंबर को तापमान में कमी के संकेत हैं। दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है। राजधानी के आसमान में बादल छाए रहेंगे। आईएमडी के मुताबिक, आसमान में शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है। आसमान दिनभर साफ रहेगा। दिन के तापमान में कमी के संकेत हैं। विभाग ने बताया कि शुक्रवार के दिन अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 15 नवंबर तक दिल्ली में धुंध छाया रह सकता है।

Created On :   10 Nov 2023 3:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story