मोदी का दौरा: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में आज करेंगे PM मोदी चुनावी रैली को संबोधित, 1982 के बाद किसी पीएम का डोडा दौरा

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में आज करेंगे PM मोदी चुनावी रैली को संबोधित, 1982 के बाद किसी पीएम का डोडा दौरा
  • स्पोर्ट्स स्टेडियम में चुनाव जन सभा को करेंगे संबोधित
  • 45 साल बाद कोई भी PM जाएंगे डोडा
  • 19 सितंबर को करेंगे श्रीनगर का दौरा

जिडिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार) केंद्र शासित प्रदेश (UT) का दौरा करेंगे। पीएम मोदी डोडा के स्पोर्ट्स स्टेडियम में चुनाव जन सभा को संबोधित करेंगे। साथ ही, वह चुनावी रैली में भी शामिल होंगे। जम्मू-कश्मीर में चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद UT में पीएम की यह पहली रैली होगी। आपको बता दें कि, नरेंद्र मोदी ऐसे पहले पीएम हैं जो साल 1982 के बाद डोडा का दौरा करेंगे। वहीं, डोडा के दौरे के बाद पीएम हरियाणा भी जाएंगे और रैली को संबोधित करेंगे।

19 सितंबर को जाएंगे श्रीनगर

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 19 सितंबर को जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के दौरे पर रहेंगे। दरअसल, जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने ही वाले हैं। ऐसे में सभी पार्टियां जोरो-शोरों से प्रचार-प्रसार में जुटी हुई हैं। इसी के चलते आज पीएम डोडा में रैली को संबोधित करेंगे। जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर को कुल 8 सीटों पर वोटिंग होगी जिसका केंद्र बिंदू डोडा है।

बता दें, 90 सदस्यीय जम्मू कश्मीर विधानसान के लिए तीन चरण में मतदान होंगे। जिसमें पहले चरण में 18 सितंबर को वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 25 सितंबर को वोटिंग होगी और तीसरे चरण के वोट 1 अक्टूबर को डाले जाएंगे। पहले फेज में 24 सीटों पर, दूसरे चरण में 26 सीटों पर और तीसरे चरण में 40 सीटों पर वोटिंग होगी। चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

हरियाणा का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डोडा के बाद हरियाणा भी जाएंगे। वह हरियाणा में बीजेपी की रैली को संबोधित करेंगे। मालू हो कि, हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। हरियाणा में चुनाव 5 अक्टूबर को होना है। नामांकन की लास्ट डेट 12 सितंबर थी और नामांकन पात्रों की जांच 13 सितंबर को होनी थी। नाम वापस लेने की लास्ट डेट 16 सितंबर है। मतपत्रों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

हरियाणा विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं। जिसमें से 73 सामान्य और 17 एससी की सीटें हैं। बता दें कि, इस बार के चुनाव में 10,321 शतायु मतदाता लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा होंगे। हरियाणा विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है।

Created On :   14 Sept 2024 5:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story