विदेश दौरा: पीएम मोदी ने विएंतियान में बौद्ध भिक्षुओं का लिया आशीर्वाद, रामायण का लाओ संस्करण देखा

पीएम मोदी ने विएंतियान में बौद्ध भिक्षुओं का लिया आशीर्वाद, रामायण का लाओ संस्करण देखा
  • भारत और लाओस के बीच साझा विरासत
  • 16वीं शताब्दी में रामायण लाओस पहुंची
  • वट फू मंदिर परिसर के जीर्णोद्धार और संरक्षण संबंधी प्रदर्शनी देखी

डिजिटल डेस्क, विएंतियान। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को विएंतियान में रामायण के लाओ संस्करण की मनमोहक प्रस्तुति देखी। पीएम ने इन्हें लेकर कहा ये संस्कृति भारत और लाओस के बीच साझा विरासत एवं सदियों पुराने सभ्यतागत संबंधों को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रतिष्ठित रॉयल थिएटर ऑफ लुआंग प्रबांग के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत लाओ रामायण ‘फलक फालम’ या ‘फ्रलक फ्रराम’ का मंचन देखा। समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा ने फ्रलकफ्रराम डॉट कॉम’ के हवाले से लिखा है कि लाओ रामायण मूल भारतीय संस्करण से बिल्कुल अलग है। 16वीं शताब्दी के आसपास ये रामायण बौद्ध समूहों के जरिए लाओस पहुंची थी।

पीएम मोदी मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटपॉर्म एक्स’ पर लिखा लाओ पीडीआर में सम्मानित भिक्षुओं और आध्यात्मिक गुरुओं से मुलाकात हुई, जो भारतीयों द्वारा पाली को दिए जा रहे सम्मान को देखकर खुश थे। मैं उनके आशीर्वाद के लिए उनका आभारी हूं।

पीएम मोदी ने लाओस में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा वट फू मंदिर परिसर के जीर्णोद्धार और संरक्षण कार्य पर आधारित प्रदर्शनी भी देखी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के अवसर पर जापान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा मेरा मानना ​​है कि 21वीं सदी इंडिया और ASEAN देशों की सदी है। आज जब दुनिया के कई हिस्सों में संघर्ष और तनाव की स्थिति है, भारत और ASEAN की मित्रता, संवाद और सहयोग बहुत महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा पिछले 10 वर्षों में हमारा एशियन क्षेत्रों के साथ हमारा व्यापार लगभग दो गुना होकर 130 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है। आज भारत ने 7 एशियन देशों के साथ डायरेक्ट फ्लाइट कनेक्टिविटी है और जल्द ही ब्रुनेई के साथ भी सीधी उड़ानें शुरू होंगी।

Created On :   10 Oct 2024 1:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story