शंघाई सहयोग संगठन मीटिंग: पीएम मोदी पाकिस्तान में होने वाली एससीओ बैठक से बना सकते हैं दूरी!

पीएम मोदी पाकिस्तान में होने वाली एससीओ बैठक से बना सकते हैं दूरी!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान में आगामी अक्टूबर माह में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन की बैठक से दूरी बना सकते हैं। एससीओ की बैठक 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने की खबर है। बैठक में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के राष्ट्र प्रमुख शामिल होंगे। खबरों से मिली जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर में बढ़ती आतंकी घटनाओं से भारत नाराज है, और भारत इस मीटिंग में अपना प्रतिनिधि भेजने से मना कर सकता है। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं है कि पाकिस्तान में होने जा रही बैठक में नेताओं को वर्चुअल संबोधित करने की सुविधा मिलेगी या नहीं।

विदेश मंत्रालय ने भी पीएम मोदी के पाकिस्तान जाने संबंधी मीडिया रिपोर्ट को अटकलबाजी करार दिया। मंत्रालय ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, ऐसी खबरें चलाई जा रही हैं कि पीएम मोदी एससीओ की बैठक में शामिल हो सकते हैं। इस मामले में न आधिकारिक फैसला किया गया है और न ही मंत्रालय ने कोई टिप्पणी की है। मेजबान पाकिस्तान ने एससीओ बैठक के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण भेजा है। 2016 में पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत बंद है। इस घटना के बाद भारत ने लगातार कहा है कि आतंकवाद के जारी रहते वह पाकिस्तान से कोई वार्ता नहीं करेगा।

इस बार 15-16 अक्टूबर को एससीओ की बैठक की मेजबानी पाकिस्तान करेगा। आपको बता दें एससीओ की मेजबानी बारी-बारी से इसके सदस्य देशों को मिल रहती है। इस बार बैठक की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है। एससीओ की राष्ट्र प्रमुखों की बैठक में पीएम मोदी शामिल होते रहे हैं, लेकिन आम चुनाव के वक्त इस साल कजाखस्तान में हुई बैठक में प्रधानमंत्री मोदी शामिल नहीं हुए थे। पीएम मोदी की जगह उस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हुए थे। बीआरआई को प्रमोट करने के लिए चीन ने इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया था। एससीओ एकमात्र बहुपक्षीय संगठन है, जिसमें भारत और पाकिस्तान साथ काम करते हैं।

Created On :   27 Aug 2024 5:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story