BRICS summit: पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली से हुए रवाना

पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली से हुए रवाना
  • रूस के कजान शहर में 16 वां ब्रिक्स समिट
  • ब्रिक्स सदस्य देशों के साथ द्विपक्षीय चर्चा कर सकता भारत
  • ब्रिक्स देशों के बीच नई करेंसी पर बन सकती है सहमति
  • अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सिस्टम के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के कजान शहर में आयोजित हो रहे 16वें ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आज सुबह रवाना हुए है। आज मंगलवार से 16वें ब्रिक्स समिट का आयोजन होने जा रहा है। ब्रिक्स समिट में कई बड़े अहम फैसलों को अमलीजामा पहनाया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की अध्यक्षता में कज़ान में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली से रूस के लिए रवाना हुए। प्रधानमंत्री के ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है।

ब्रिक्स के बड़े फैसलों का भविष्य में प्रभाव पड़ सकता हैं। ब्रिक्स करेंसी से संगठन में शामिल देशों की आर्थिक ताकत बढ़ सकती है। अगर ब्रिक्स देशों के बीच नई करेंसी पर सहमति बनती है तो अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सिस्टम के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती खड़ी हो सकती है। साथ ही इसका सबसे अधिक प्रभार चीन -अमेरिकी ट्रेड वॉर और चीन एवं रूस पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों पर पड़ेगा।

ब्रिक्स देश चाहते हैं कि आगामी समय में अमेरिकी डॉलर और यूरो पर वैश्विक निर्भरता कम कर आर्थिक हितों के लिए एक नई साझा करेंसी शुरू करें। आपको बता दें 2022 में आयोजित 14 वां ब्रिक्स समिट में नई करेंसी पर पहली बार चर्चा हुई थी।

Created On :   22 Oct 2024 4:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story