पार्किंग पॉलिसी: यूपी में सड़क किनारे गाड़ी लगाई तो देनी पड़ेगी भारी फीस, जानें नई पार्किंग पॉलिसी

यूपी में सड़क किनारे गाड़ी लगाई तो देनी पड़ेगी भारी फीस, जानें नई पार्किंग पॉलिसी
  • यूपी में आई नई पार्किंग पॉलिसी
  • सड़क किनारे गाड़ी पार्क करने की लगेगी फीस
  • कितना देना होगा शुल्क?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की सड़कों पर रातभर गाड़ी पार्क करने की अब फीस देनी होगी। नगर विकास विभाग इसकी तैयारी कर चुका है। योजना के अनुसार, नगर निगम के ज्यादातर क्षेत्र के सार्वजनिक जगहों में आने वाली जगहों पर अगर कोई रात में गाड़ी पार्क करता है तो उसे पार्किंग शुल्क लिया जाएगा। हर रात की पार्किंग का शुल्क प्रति रात 100 रुपये देना होगा और हफ्ते के लिए 300 रुपये, महीने भर के लिए 1000 रुपये और साल भर के लिए 10000 रुपये देना होगा।

बिना परमिट के पार्क करने पर क्या होगा?

अगर कोई बिना परमिट के गाड़ी पार्क कर देता है तो उसको तीन गुना शुल्क देना पड़ेगा। फिलहाल, इस प्रस्ताव को लेकर संबंधित विभाग से सुझाव, आपत्ति और समाधान की पूरी डिटेल मांगी गई है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद नगर निगम में पार्किंग की नई नीति लागू की जाएगी।

स्पष्ट नीति ना होने पर हो रही मुश्किल

ऐसा बताया जा रहा है कि स्पष्ट नीति ना होने पर लोग अपने मन से पार्किंग टेंडर उठाते रहते हैं। जिसके चलते शहरों में अवैध पार्किंग बढ़ गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिनों पहले अवैध पार्किंग के लिए नगर विकास विभाग को नीति लाने का निर्देश दिया था। जिसके बाद नगर विकास निगम पार्किंग नीति लेकर आ रहा है। नगर विकास निगम की तरफ से विकसित पार्किंग को निजी हाथों में भी देने पर विचार हो रहा है। साथ ही बड़े शहरों में पार्किंग ठेकों को बड़ी कंपनिया भी टेंडर ले सकती हैं। नगर निगम से अनुमति के बाद ठेकेदारों से रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, ऑफिस, कॉलेज, हॉस्टल के साथ कई अन्य सार्वजनिक जगहों के पास निर्मित पार्किंग से शुल्क लिया जाएगा। योजना के तहत मल्टी लेवल कार पार्किंग की भी सुविधा लाई जाएगी।

क्या हैं पार्किंग शुल्क?

पॉपुलेशन के हिसाब से पार्किंग का शुल्क तय किया गया है। 10 लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहर में दो पहिया का 855 रुपये और चार पहिये का 1800 रुपये का एक महीने का कार्ड बनेगा। अगर 2 घंटे के लिए दो पहिया वाहन पार्क करना है तो उसका शुल्क 15 रुपये और चार पहिया वाहन का 30 रुपये होगा। एक घंटे के लिए दो पहिया वाहन का 7 रुपये और चार पहिया वाहन के लिए 15 रुपये।

10 लाख से कम आबादी वाले शहर में दो पहिया वाहन के लिए 600 रुपये और चार पहिया वाहन के लिए 1200 रुपये का एक महीने का पास बनेगा। 2 घंटे के लिए दो पहिया वाहन का 10 रुपये और चार पहिया वाहन का 20 रुपये का शुल्क होगा। वहीं एक घंटे के लिए दो पहिया वाहन को 5 रुपये और चार पहिया वाहन वालों को 10 रुपये देना होगा। रात के लिए पार्किंग रात 11 से सुबह 6 बजे तक होगी जिसका रेट अलग होगा।

Created On :   27 Sept 2024 7:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story