चोरों ने सोने के गहने पाने के लिए पंढरपुर श्मशान से राख चुराई

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
महाराष्ट्र चोरों ने सोने के गहने पाने के लिए पंढरपुर श्मशान से राख चुराई

डिजिटल डेस्क, सोलापुर (महाराष्ट्र)। चोरों ने एक मृत महिला के दाह संस्कार के एक दिन बाद उसके सोने के आभूषण पाने के लिए उसकी राख चुरा ली। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यह घटना पंढरपुर के सरकारी वैकुंठ श्मशान में घटी। इस घटना से प्रसिद्ध मंदिर शहर में सनसनी फैल गई। अधिकारियों ने कहा कि बुजुर्ग महिला रुखमाबाई देवकर का मंगलावर को निधन हो गया था। उनका वैकुंठ श्मशान में अंतिम संस्कार किया गया।

जैसा कि कुछ समुदायों में प्रथा है, दाह संस्कार से पहले मृत महिला को सोने के आभूषण पहनाए गए थे। आम तौर पर सोने की गिन्नी, मंगलसूत्र, झुमके, नोज रिग या अंगूठियों को शव से हटाया नहीं जाता। परंपरा के अनुसार, अगले दिन यानी बुधवार को शोकाकुल परिवार और रिश्तेदार अंतिम संस्कार के बाद की रस्म (राख से अस्थि चुनने) के लिए श्मशान घाट पहुंचे, तो वे यह देखकर दंग रह गए कि किसी ने सोना पाने के लिए चिता की जगह से पूरी राख साफ कर दी थी। इसके बाद परिजनों और अन्य लोगों ने श्मशान घाट पर धरना दिया और पुलिस में मामले की शिकायत दर्ज कराई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

स्थानीय मराठी मीडियाकर्मी सुनील उम्ब्रे ने कहा कि इस तरह की चोरी यहां नियमित रूप से हो रही है, लेकिन ज्यादातर शोकाकुल परिजन ऐसी घटनाओं को उजागर करने की जहमत नहीं उठाते, क्योंकि वे अंतिम संस्कार के बाद श्राद्ध की रस्मों में व्यस्त हो जाते हैं। उम्ब्रे ने आगे कहा कि मौजूदा मामले में मृत महिला का परिवार प्रभावशाली है, उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराने सहित ऐसी घटनाओं का मजबूत तरीके से विरोध किया है। उन्होंने कहा कि मृत महिला के शरीर को काफी मात्रा में सोने के आभूषणों से सजाया गया था।

पुलिस को कुछ स्थानीय गिरोहों पर शक है, जो इस तरह के अंतिम संस्कारों पर नजर रखते हैं, खासकर महिलाएं के और दाह संस्कार के बाद वे सोने के गहने चुनने के लिए राख को छानते हैं और उसे भारी मुनाफे में बेचते हैं, क्योंकि सोने की मौजूदा कीमत 60,000 रुपये प्रति तोला है। कई आक्रोशित नागरिकों ने अब मांग की है कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सभी श्मशान घाटों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 April 2023 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story