कैबिनेट ब्रीफिंग: मोदी सरकार का बुजुर्गों को तोहफा, अब आयुष्मान भारत योजना में कवर होंगे 70 साल पार के नागरिक

मोदी सरकार का बुजुर्गों को तोहफा, अब आयुष्मान भारत योजना में कवर होंगे 70 साल पार के नागरिक
  • मोदी सरकार ने बुजुर्गों को दी सौगात
  • 70 साल पार लोगों को मिलेगा आय़ुष्मान योजना का लाभ
  • 6 करोड़ बुजुर्ग होंगे लाभान्वित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने देश के बुजुर्गों को बड़ी सौगात दी है। अब 70 से ज्यादा उम्र वाले नागरिक भी आयुष्मान भारत में कवर होंगे। मतलब अब उनका भी 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज हो सकेगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को यह जानकारी दी।

6 करोड़ वरिष्ठ नागरिक को फायदा होगा

कैबिनेट ब्रीफिंग के वैष्णव ने बताया कि 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा, "PM नरेंद्र मोदी ने प्रतिबद्धता जताई थी कि 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना में कवरेज दिया जाएगा। ऐसे कई परिवार हैं जो पहले से ही कवर हैं और उनमें वरिष्ठ नागरिक हैं। ऐसे परिवारों में अतिरिक्त कवरेज, टॉप-अप कवरेज 5 लाख रुपये का होगा।"

केंद्र की मंजूरी के साथ 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, आयुष्मान योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे। उन्हें योजना के तहत नया विशिष्ट कार्ड जारी किया जाएगा।

मंत्री वैष्णव के अनुसार जो बुजुर्ग पहले से केंद्र, राज्य या किसी अन्य सरकारी विभाग की योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा पा रहे हैं उनके लिए भी आयुष्मान भारत के तहत इलाज का कवर पाने का विकल्प खुला होगा।

बता दें कि मोदी सरकार साल 2017 में देश भर के 10.74 करोड़ गरीब परिवार के लिए आयुष्मान भारत योजना की लॉन्च की थी। इसके अंतर्गत 55 करोड़ से ज्यादा गरीबों को 5 लाख रुपये सालाना मुफ्त और कैशलेश इलाज के लिए कवर किया गया था। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणापत्र में बीजेपी ने इस योजना का लाभ 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को देने का वादा किया था। जिसे अब मोदी कैबिनेट ने पूरा कर दिया है।

Created On :   11 Sept 2024 6:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story