बांग्लादेश हिंसा: विदेशी साजिश होने का शक, सर्वदलीय बैठक में राहुल गांधी ने उठाया सवाल, विदेश मंत्री ने बताया क्यों रख रहे हैं पाकिस्तान पर नजर

विदेशी साजिश होने का शक, सर्वदलीय बैठक में राहुल गांधी ने उठाया सवाल, विदेश मंत्री ने बताया क्यों रख रहे हैं पाकिस्तान पर नजर
  • बांग्लादेश हिंसा के चलते भारत सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • राहुल गांधी ने उठाए कई सवाल
  • बांग्लादेश की स्थिति पर विदेशी साजिश का शक
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश में जारी हिंसा के चलते भारत सरकार ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक में केंद्र सरकार ने विपक्ष को बताया कि भारत सरकार बांग्लादेश में हो रही हिंसा और सियासी उठापटक पर अपनी नजर बनाए हुए है। बैठक के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सवाल उठाते हुए पूछा कि क्या बांग्लादेश की हालिया स्थिति के पीछे विदेश का हाथ है? जिसपर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जवाब देते हुए कहा,
बांग्लादेश में बदलते घटनाक्रम पर सरकार ने नजर बनाई हुई है। साथ ही, उन्होंने यह भी बताया कि पाकिस्तान के एक राजनयिक ने सोशल मीडिया पर आंदोलन की तस्वीर वाली डीपी लगाई थी जिसके बारे में फिलहाल जानकारी जुटाई जा रही है।
सूत्रों के मुताबिक, सर्वदलीय बैठक में केंद्र सरकार ने बताया की वह बांग्लादेश के ऊपर कड़ी नजर बनाए हुए हैं। साथ ही, केंद्र सरकार का कहना है कि जैसे भी हालात होंगे उसके बार में विपक्ष को भी बताया जाएगा।
सरकार ने जानकारी देते हुए कहा कि बांग्लादेश में फिलहाल 12,000 से 13,000 भारतीय मौजूद हैं। हालांकि, देश में हालात इतने भयावह भी नहीं हैं कि भारतीय नागरिकों को बांग्लादेश से निकालना पड़े। जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश से लगभग 8,000 छात्र वापस भारत लौट आए हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है।

विदेश मंत्री का एक्स पोस्ट

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सर्वदलीय बैठक की जानकारी दी। उन्होंने कहा, “आज संसद में आयोजित सर्वदलीय बैठक में बांग्लादेश में चल रहे घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी।” साथ ही, उन्होंने विपक्ष से मिले समर्थन की भी सराहना की। उन्होंने कहा- जो समर्थन और समझदारी दी गई, उसकी सराहना करता हूं। वहीं, विदेश मंत्री ने बैठक की तस्वीरें भी अपलोड की।

यह भी पढ़े -सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर ने दी बांग्लादेश के हालात पर जानकारी, बोले- सरकार की है पैनी नजर

बैठक में शामिल हुए दिग्गज नेता

बांग्लादेश के हालातों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। इस बैठक में कई दिग्गज नेता शामिल हुए। जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, सपा सांसद रामगोपाल यादव समेत तमाम विपक्षी नेता नजर आए।

राहुल गांधी ने उठाए सवाल

सर्वदलीय बैठक में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बांग्लादेश में जारी हिंसा को लेकर कई सवाल पूछे। उन्होंने पूछा कि क्या बांग्लादेश हिंसा में विदेश का हाथ है? उन्होंने यह भी पूछा कि इस मामले को लेकर भारत की क्या योजना है? बांग्लादेश की नई सरकार को लेकर भारत का एक्शन प्लान क्या होगा? वहीं, बैठक में कई पार्टियों के नेताओं ने भी सवाल पूछे। बता दें, विपक्ष इस मामले में सरकार के साथ है।

Created On :   6 Aug 2024 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story