भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला: टिकट बुकिंग के नियमों में किया बदलाव, अब यात्रा के 4 नहीं बल्कि 2 महीने पहले से ही करा पाएंगे रिजर्वेशन

टिकट बुकिंग के नियमों में किया बदलाव, अब यात्रा के 4 नहीं बल्कि 2 महीने पहले से ही करा पाएंगे रिजर्वेशन
  • रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में किया बदलाव
  • रिजर्वेशन टाइमिंग की कम
  • IRCTC के शेयर पर दिखा असर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब आप यात्रा के 4 नहीं बल्कि 2 महीने पहले से ही ट्रेन की टिकट बुक करा पाएंगे। नया नियम 1 नवंबर से लागू हो जाएगा। रेल मंत्रालय ने लेटर जारी कर एडवांस रिजर्वेशन के समय में बदलाव की जानकारी दी है। मंत्रालय के अनुसार, एडवांस ट्रेन टिकट बुकिंग के नए नियमों का पहले से बुक किए गए टिकटों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बता दें कि वर्तमान में रेल टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट, एप और टिकट खिड़की से होती है।

9 साल पहले किया था बदलाव

इससे पहले 1 अप्रैल 2015 में रेलवे ने एडवांस रिजर्वेशन पीरियड जो कि दो महीने था उसे बदलकर चार महीने कर दिया था। उस समय टाइमिंग आगे बढ़ाने को लेकर रेलवे ने यह तर्क दिया था कि इससे दलाल हताश होंगे, क्योंकि समय ज्यादा बढ़ जाने की वजह से उन्हें ज्यादा कैंसिलेशन चार्ज देना होगा। वहीं, इस नियम पर लोगों ने तब तर्क दिया था कि रिजर्वेशन पीरियड को आगे बढ़ाकर रेलवे एडिशनल रेवेन्यू कमाना चाहता है।

घटेगी रेलवे की कमाई

टिकट बुकिंग की टाइमिंग घटने का असर इसके कैंसिलेशन पर भी पड़ेगा। जो लोग चार महीने पहले ही टिकट बुक करा लेते थे उनमें कई लोग ऐसे भी थे जो किसी कारणवश अपनी टिकट कैंसल करा देते थे। लेकिन अब चार की जगह दो महीने का समय होने पर रेलवे को जो कैंसिलेशन का पैसा मिलता है उसमें कमी आएगी।

नया नियम लागू होने का असर IRCTC के शेयर पर भी दिखा है। गुरुवार को कंपनी का शेयर 2.5 फीसदी नीचे 870 रुपए पर बंद हुआ है। इस तरह बीते एक महीने में कंपनी का शेयर 6 प्रतिशत टूटा है। बता दें कि कंपनी का मार्केट कैप लगभग 70 हजार करोड़ रुपए है।

Created On :   17 Oct 2024 2:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story