नीट परीक्षा विवाद: सीबीआई जांच की मांग करने वाली याचिका पर आज एससी में सुनवाई, कोर्ट ने नोटिस जारी कर एनटीए से मांगा जवाब

सीबीआई जांच की मांग करने वाली याचिका पर आज एससी में सुनवाई, कोर्ट ने नोटिस जारी कर एनटीए से मांगा जवाब
  • सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका पर एससी में सुनवाई
  • कोर्ट ने एनटीए को नोटिस जारी कर मांगा जवाब
  • 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीट यूजी परीक्षा 2024 रिजल्ट को लेकर देश में विवाद जारी है। परीक्षा से पहले पेपर लीक और अन्य गड़बड़ियों को लेकर छात्र के अलावा नीट की तैयारी कराने वाले संस्थान भी कोर्ट का रूख कर रहे हैं। आज शुक्रवार (14 जून) को सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की है। सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को इस संबंध में एक नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। उच्चतम न्यायालय ने इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का जवाब जानना जरूरी बताया है।

24 लाख छात्रों के भविष्य का सवाल

सुप्रीम कोर्ट में नीट यूजी परीक्षा 2024 के सीबीआई जांच की मांग करने वाले याचिकाकर्ता के वकील ने अदालत से कहा कि ये मामला 24 लाख के ज्यादा छात्रों के भविष्य से जुड़ा है। याचिकाकर्ता इस मामले में जल्द सुनवाई की भी मांग की है। इस पर कोर्ट ने कहा कि हमें मामले की गंभीरता पता है। याचिकाकर्ता के वकील ने कोर्ट में नीट परीक्षा रिजल्ट के बाद छात्रों के सुसाइड का भी जिक्र किया। इस पर कोर्ट ने कहा कि इमोशनल दलील मत रखिए क्योंकि कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए एनटीए का जवाब जानना भी जरूरी है। बता दें एनटीए के जवाब दाखिल करने के बाद इस मामले में अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

वापस लिया जाएगा ग्रेस मार्क्स

नीट परीक्षा रिजल्ट विवाद में धांधली को लेकर दायर तीन याचिकाओं पर गुरुवार (13 जून) को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। केंद्र सरकार की तरफ से कोर्ट में पेश हुए वकील ने बताया कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले सभी 1,563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड वापस ले लिए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट में ग्रेस मार्क्स वाले उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया है। इस फैसले के बाद अब 1563 छात्रों को दोबारा परीक्षा देनी होगी। इसके अलावा जो छात्र दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहते उनका ग्रेस मार्क्स वापस लेकर नई रैंकिंग जारी की जाएगी। 23 जून को ग्रेस मार्क्स वाले 1563 छात्रों की दोबारा परीक्षा होगी और रिजल्ट 30 जून को आएगा। इसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू हो जाएगी। मामले पर अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

क्या है पूरा मामला?

नीट यूजी 2024 परीक्षा परिणाम जारी होते ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सवालों के घेरे में आ गया था। दरअसल, इस बार 67 छात्र-छात्राओं ने फुल मार्क्स लाते हुए परीक्षा में टॉप किया है, जबकि आमतौर पर ज्यादा से ज्यादा अब तक 3-4 छात्र ही 720 में से 720 अंक स्कोर करते आए हैं। इसके बाद छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए सड़कों पर उतर गए। परीक्षा में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए अब तक सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई है। छात्र काउंसलिंग पर रोक लगाने के साथ परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं। सीबीआई जांच की मांग करते हुए भी कई याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है। बता दें नीट यूजी परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी और 29 अप्रैल को एनटीए ने उत्तर कुंजी जारी की थी। वहीं परीक्षा परिणाम 4 जून को जारी किया गया था।

Created On :   14 Jun 2024 8:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story