बंगाल में ट्रेन हादसा: बंगाल ट्रेन हादसे में 3 रेलवे स्टाफ सहित 15 की मौत, 60 से ज्यादा लोग घायल, घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

बंगाल ट्रेन हादसे में 3 रेलवे स्टाफ सहित 15 की मौत, 60 से ज्यादा लोग घायल, घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव
  • पश्चिम बंगाल में भीषण ट्रेन हादसा
  • मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस में पीछे से मारी टक्कर
  • पटरी से उतरी बोगियां, कई घायल

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ीं से एक भीषण ट्रेन हादसे की खबर सामने आ रही है। एक मालगाड़ी ने सियालदेह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी। दुर्घटना आज सोमवार सुबह करीब नौ बजे की बताई जा रही है। जोरदार टक्कर की वजह से कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन की कई बोगियां बेपटरी हो गई है। हादसे में कई लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है। घटनास्थल पर बारिश के बीच राहत एवं बचाव कार्य जारी है। फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।

15 की मौत 60 से ज्यादा घायल

पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में मालगाड़ी ने सियालदेह जा रही यात्री ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी है। टक्कर के दौरान कंजनजंगा एक्सप्रेस कटिहार मंडल के रंगापानी और निजबाड़ी स्टेशन के बीच खड़ी थी। जोरदार टक्कर के कारण तीन बोगियां बेपटरी हो गई है। भीषण टक्कर के कारण अब तक तीन रेलवे स्टाफ सहित 15 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है वहीं, 60 ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर सामने आई है। हादसे की जानकारी मिलते ही न्यू जलपाईगुड़ी और कटिहार से एक्सीडेंटल रिलीफ ट्रेन और मेडिकल वैन लेकर रेलवे अधिकारी घटनास्थल की ओर निकल गए।

दुर्घटना पर रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पोस्ट में लिखा, "एनएफआर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।'

घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री

पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास हुए भीषण रेल हादसे का जायजा लेने रेलवे मंत्री अश्विणी वैष्णव घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। उन्होंने हादसे के बाद की जा रही राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लिया। अश्विनी वैष्णव ने कहा, "रेलवे सुरक्षा आयोग पूरी जांच करेगा। बचाव अभियान समाप्त हो चुका है और अब ध्यान बहाली पर है, यह मुख्य लाइन है। हम इस दुर्घटना के पीछे के कारण की पहचान करेंगे और भविष्य के लिए उचित निवारक उपाय करेंगे।" इस बीच कई विपक्षी नेता नैतिकता के आधार पर रेल मंत्री से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

10 लाख मुआवजे की घोषणा

बंगाल में हुए ट्रेन हादसे के बाद रेलवे मंत्री अश्विणी वैष्णव घटनास्थल के लिए निकल गए हैं। इस बीच रेलवे ने घटना में मारे गए सभी लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को 2-2 लाख और कम घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में हुए रेल हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "पश्चिम बंगाल में रेल हादसा दुखद है। जिन लोगों ने अपने लोगों को खोया है, उनके लिए संवेदनाएं। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया. प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं।"

ममता बनर्जी ने जताई चिंता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्रेन हादसे पर चिंता जताई है। बंगाल सीएम ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, "दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर मैं स्तब्ध हूं। विस्तृत जानकारी का इंतजार है, बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई है। बचाव, बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एम्बुलेंस और आपदा दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।"

जानकारी के मुताबिक, ममता बनर्जी जलपाईगुड़ी में घटनास्थल का दौरा करने जाएंगी। बंगाल सीएम घटनस्थाल पर जारी राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लेंगी।

Created On :   17 Jun 2024 5:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story