ड्रैगन की नई करतूत: अरूणाचल के नजदीक भारतीय सीमा से 20 किलोमीटर दूरी पर चीन ने सुरक्षा बढ़ाने के उद्देशय से बनाया हेलिपोर्ट

अरूणाचल के नजदीक भारतीय सीमा से 20 किलोमीटर दूरी पर चीन ने सुरक्षा बढ़ाने के उद्देशय से बनाया हेलिपोर्ट
  • सीमा ताकत में बढ़ोतरी चाहता चीन
  • सुरक्षा बढ़ाने के लिए हेलिपोर्ट का निर्माण
  • हेलिपोर्ट यानि अटैक और निगरानी करने वाले हेलिकॉप्टरों का एयरपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अरूणाचल के पास ड्रैगन ने भारतीय सीमा के उस पार सैकड़ों मॉडल गांव बसा दिए हैं। इनमें कुछ गांव दूसरे देश की सीमा के भीतर आते है। चीन ऐसा करके अपनी सीमा ताकत में बढ़ोतरी करता है। और सीमा पर जरूरी सामान भेजता है।

निजी न्यूज चैनल आज तक ने इसे लेकर लिखा है कि अब चीन ने भारत-चीन सीमा के नजदीक अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए हेलिपोर्ट का निर्माण कर दिया है। जो कि एक फिशटेल जोन है। यानी भारत और चीन के बीच सबसे विवादित स्थानों में से एक। हेलिपोर्ट का मतलब होता है अटैक और निगरानी करने वाले हेलिकॉप्टरों का एयरपोर्ट। हेलिपोर्ट तिब्बत के निंगची में जायू काउंटी की गॉन्गरिगाबू क्यू नदी के पास निर्माणाधीन है। भारत के लिए यह बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि भारतीय सीमा से यह केवल 20 किलोमीटर दूरी पर है।

हाल ही में अमेरिकी कंपनी प्लैनेट लैब्स ने सैटेलाइट तस्वीरें साझा की, जिसमें अरुणाचल प्रदेश के फिशटेल जोनके पास 600 मीटर लंबा रनवे दिखाया। कई हैंगर दिखे। यहीं ड्रैगन ने अपना नया हेलिपोर्ट बनाने जा रहा है। पिछले साल दिसंबर 2023 में यहां कोई निर्माण नहीं था। आज तक ने लिखा है कि इंडिया टुडे ने जब सेंटीनल हब के ओपन सोर्स से सैटेलाइट इमेज खंगाले तो जानकारी मिली कि 16 सितंबर 2024 तक इस जगह पर उच्च कोटि का निर्माण हो चुका है। बताया जा रहा है कि यह निर्माण 1 दिसंबर 2023 से शुरू हुआ,उसके बाद जनवरी 2024 से यह तेजी से बनने लगा।

Created On :   19 Sept 2024 3:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story