भारतीय अर्थव्यवस्था: 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर भारत:एसएंडपी रिपोर्ट

2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर भारत:एसएंडपी रिपोर्ट
  • बढ़ती आबादी को चुनौती के रूप में बताया
  • भारत की अनुमानित वार्षिक वृद्धि दर 6.7 फीसदी
  • 2024 के लिए 8.2% की वृद्धि दर का अनुमान

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने गुरुवार को बताया कि भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। हालांकि रिपोर्ट में बढ़ती आबादी को लेकर चुनौती के रूप में बताया है।

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा ने रेटिंग एजेंसी के हवाले से लिखा है कि उत्पादकता बनाए रखने के लिए निवेश की बढ़ती जरूरतें भी सामने आती हैं।एसएंडपी ग्लोबल की ताजा रिपोर्ट में भारत की अनुमानित वार्षिक वृद्धि दर 6.7 फीसदी बताई है। रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2024 के लिए 8.2% की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है। रिपोर्ट में सार्वजनिक पूंजी पर निर्भरता कम करते हुए व्यावसायिक लेनदेन, लॉजिस्टिक्स और निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ाने में निरंतर सुधार पर जोर दिया हैं।

कई विश्लेषणों में भारत के इक्विटी बाजारों के गतिशील और प्रतिस्पर्धी बने रहने की उम्मीद है। भारत के प्रमुख उभरते बाजार सूचकांकों में शामिल होने से भारतीय सरकारी बॉन्ड में विदेशी निवेश में काफी उछाल देखने को मिल रहा है, और आगे भी इसमें काफी ग्रोथ की उम्मीद है।

रिपोर्ट में बुनियादी ढांचे के विकास के साथ साथ भारत में व्यापार लाभ को अधिकतम करने और भू-राजनीतिक रणनीतियों पर फोकस करने की एड़वाइज देती है। भारत का लगभग 90 फीसदी व्यापार समुद्र मार्ग से होता है, ऐसे में बंदरगाहों में बुनियादी विकास की जरूरत है। रिपोर्ट में भारत की बढ़ती घरेलू ऊर्जा मांगों पर भी फोकस किया है।

Created On :   17 Oct 2024 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story