हेल्थ टिप्स: हिचकी रूकने का नाम नहीं ले रही है और हाल हो गए हैं बेहाल तो करें इन टिप्स का तुरंत इस्तेमाल

हिचकी रूकने का नाम नहीं ले रही है और हाल हो गए हैं बेहाल तो करें इन टिप्स का तुरंत इस्तेमाल
  • हिचकी आने के कारण
  • हिचकी को रोकने के उपाय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर किसी को कभी ना कभी हिचकी आती ही है। जिसपर बहुत से लोग कहते हैं कि अगर हिचकी आ रही है तो आपको कोई याद कर रहा है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है। हिचकी आने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे मौसम में अचानक बदलाव आना, गर्म के बाद कुछ ठंडा खा लेना, सिगरेट पीना और तो और ज्यादा चिंता करने से भी हिचकी आने लगती है। जब हिचकी आना शुरू होती है तो काफी देर परेशान भी करती है। जिससे लोगों को कभी-कभी चिढ़ मचने लगती है। ऐसा माना जाता है कि हिचकी आए तो थोड़ी देर के लिए सांस रोक लेनी चाहिए या पानी पीना चाहिए। लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि हिचकी आए तो कान रगड़ने से आराम मिल सकता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ टिप्स के बारे में जिससे आपको हिचकी रोकने में मदद मिल सकती है। आपको बता दें की एक रिसर्च के अनुसार अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट्स से पता चला है कि गर्भ में दो महीने का भ्रूण तब तक हिचकी लेता है जब तक उसकी सांस लेने की प्रोसेस शुरू नहीं हो जाती है।

आपके लिए कुछ टिप्स जिससे आप आसानी से ही कुछ सेकेंड्स में ही हिचकी बंद हो जाएगी-

एक गिलास पानी

अगर आपकी हिचकी नहीं रूक रही है तो आप तुरंत एक गिलास ठंडा पानी पी लीजिए। ऐसा माना जाता है कि तुरंत पानी पीने से हिचकी रुक जाती है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि पानी पीते समय आपको अपनी नाक भी बंद करनी चाहिए। ऐसा करने से हिचकी में राहत मिल जाती है।

थोड़ी देर के लिए सांस रोक लें

कुछ लोगों का कहना है कि जब हिचकी आए तो थोड़ी देर के लिए अपनी सांस रोक लेनी चाहिए। ऐसा करने से तुरंत आराम मिल जाता है। ये बहुत ही पुराना नुस्खा है और हिचकी रोकने में बहुत ही मददगार साबित होता है।

घुटनों को अपनी छाती तक ले जाएं

जैसे ही आपको हिचकी आए आफ तुरंत बैठ जाएं और अपने घुटनों को अपनी छाती तक ले जाएं। इससे फेफड़ों पर दबाव पड़ता है और मांशपेशियों की सिकुड़न भी दूर होती है।

नींबू चबाना

अगर आपको हिचकी आ रही है तो आप नींबू का एक चौथाई टुकड़ा काटकर मुंह में डाल लें। ऐसा करने से भी आपको हिचकी में आराम मिलेगा।

जीभ बाहर निकाल लें

शरीर के कुछ प्रेशर पॉइंट्स होते हैं जिनमें हलचल होने या प्रेशर पड़ने पर हिचकी रुकने में मदद मिलती है। अगर आपको लगातार हिचकी आ रही है तो अपनी जीभ को बाहर निकालकर बाहर की तरफ खींचने की कोशिश करें। इसके बाद जीभ को पकड़कर अंदर धकेलने की कोशिश करें। ऐसा करने से भी हिचकी रोकने में आराम मिलता है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   6 July 2024 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story