ट्रेवल टिप्स: बारिश के मौसम में जा रहे हैं घूमने तो इन बातों का रखे खास ध्यान, नहीं होगी घूमने में परेशानी

बारिश के मौसम में जा रहे हैं घूमने तो इन बातों का रखे खास ध्यान, नहीं होगी घूमने में परेशानी
  • मानसून के मौसम में जा रहे हैं घूमने
  • इन बातों का रखे खास ध्यान
  • नहीं होगी घूमने में परेशानी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बारिश का मौसम शुरु हो गया है हर तरफ झमाझम बारिश हो रही है। ज्यादातर लोगों को बारिश का मौसम बेहद ही पसंद होता है। और इस मौसम में लोग अपनी फैमली और फ्रेंड के साथ घूमने जाने का प्लान तो बनाते ही हैं। इस मौसम में चारों तरफ हरियाला होती है और हर जगह की सुंदर दोगुनी हो जाती है। जिससे घूमने में और भी मजा आता है। जिन लोगों को एडवेंचर ट्रीप का शौक है ये मौसम उन लोगों के लिए तो बेहद ही खूबसूरत और शानदार है। लेकिन इस मौसम में ट्रिप पर जाने से पहले ऐसी बहुत सी बातें हैं जिनका ध्यान हम रखना भूल जाते हैं और फिर बाद में परेशानी का सामना करते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ जरुरी बातों के बारे में बताएंगे जिनका ट्रिप पर जाने से पहले आपको खास ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़े -पेरेंटिंग कोच और इन्फ्लूएंसर डॉ. पल्लवी राव चतुर्वेदी हुईं नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड में नॉमिनेट

वाटरप्रूफ बैग

अगर आप बारिश में घूमना पसंद करते हैं तो जरूरी है कि आपका बैग वाटरप्रूफ हो। अगर आप बारिश में भीग जाते हैं तो आपका वाटरप्रूफ बैग आपके सामान को भीगने से बचाएगा। सफर में आप जो सामान ले जा रहे हैं वह खराब होने से बचा रहेगा। इससे आप भी बिना चिंता के घूम पाएंगे।

सही जगह चुनना

बारिश में सफर पर जा रहे हैं तो कोशिश करें कि आप सही जगह चुनें। किसी ऐसी जगह पर जाने का प्लान ना बनाएं जहां लैंडस्लाइड होता हो, सड़कें बंद हो जाती हों या उस जगह पर पर्यटन स्थल बंद हो जाते हों। सेफ सफर के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें। ऐसा करने से आपका सफर भी बर्बाद नहीं होगा और घूमने में भी मजा आएगा।

यह भी पढ़े -'फैशन के साथ चलना थकाऊ' हो सकता है मंजरी मिश्रा

सही कपड़े पहनना

बारिश के मौसम में कहीं जा रहे हैं तो सही कपड़े पहनें। क्योंकि बारिश में कभी भी आपके कपड़े भीग सकते हैं। इसलिए कपड़े ऐसे चुनें जो जल्दी सूख जाएं। नहीं तो सफर में आप गीले कपड़े से परेशान हो जाएंगे। इसके अलावा कपड़ा सुखाना भी एक बड़ी परेशानी बन जाएगा।

छाता और रेनकोट जरूर रखें

अगर आप बारिश में बाहर जा रहे हैं तो अपने पास छाता और रेनकोट जरूर रखें। ऐसा करने से आप बिल्कुल नहीं भीगेंगे। इससे आपको बारिश में बाहर घूमने में भी भीगने की परेशानी नहीं होगी।

यह भी पढ़े -सोफी चौधरी का एयरपोर्ट लुक हुआ वायरल, खूबसूरत स्माइल से लोगों को बनाया अपना दीवाना

स्नैक्स जरूर रखें

बारिश के मौसम में कभी भी मौसम बिगड़ सकता है। जिससे हो सकता है आपको ऐसी जगह रुकना पड़ जाए जहां खाने की कोई जगह ना हो। ऐसे में आप खाने का सामान जरूर रखें जिससे आपको भूखा ना रहना पड़े।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   29 Jun 2024 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story