फॉलोअर्स बढ़ाने की टिप्स!: क्या आप भी बिना पैसे खर्च किए बढ़ाना चाहते हैं इंस्टाग्राम फॉलोअर्स? ऐसा किया तो लोग आपको फॉलो किए बिना रुक ही नहीं पाएंगे

क्या आप भी बिना पैसे खर्च किए बढ़ाना चाहते हैं इंस्टाग्राम फॉलोअर्स? ऐसा किया तो लोग आपको फॉलो किए बिना रुक ही नहीं पाएंगे
  • इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं
  • इंस्टाग्राम पर करें रेगुलर पोस्ट
  • बायो डालते समय दें खास ध्यान

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आप तो जानते ही होंगे कि इंस्टाग्राम से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। लेकिन इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए आपकी पोस्ट पर लाइक्स और अच्छे- खासे फॉलोअर्स होने चाहिए। अपनी फोटोज और वीडियोज पर लाइक्स पाने के लिए हम बहुत ज्यादा एफर्ट्स करते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके पोस्ट लोग लाइक करें तो सबसे पहले आपके पास फॉलोअर्स होने चाहिए।

इन्हीं फॉलोअर्स को पाने के लिए लोग अक्सर ढेरों पैसे खर्च करते हैं। लेकिन इंस्टा पर फेमस होने या पैसा कमाने के लिए जरूरी नहीं कि आपको पैसे लगाने पड़ें। अगर आप भी चाहते हैं ज्यादा लोग आपको फॉलो करें तो चलिए जानते हैं बिना कीमत खर्च किए ऐसा कैसे होता है।

फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन

अगर कोई आपको सर्च करता है तो उसको सबसे पहले आपकी प्रोफाइल फोटो दिखती है। उसी फोटो को देख कर लोग तय करते हैं कि उनको आपकी प्रोफाइल देखनी है या नहीं। अगर कोई इंसान आपकी प्रोफाइल खोल कर ही नहीं देखेगा तो फॉलो करना तो दूर की बात है। इसलिए आपकी प्रोफाइल पिक का अट्रैक्टिव होना बहुत जरूरी है। अगर आप भी चाहते हैं एक अच्छी प्रोफाइल पिक लगाना तो कलरफुल फोटो लगाना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

अलग-हटके बायो डालिए

बायो लिखने के लिए इंस्टाग्राम आपको एक अलग स्पेस देता है जहां आप अपने बारे में लिख सकते हैं। बायो हम इसलिए लिखते हैं जिससे सामने वाले को हमारी पर्सनेलिटी के बारे में पता लग सके। एक अच्छा बायो आपके फॉलोअर्स बढ़ाने में काफी मदद करता है। अगर आप भी एक अच्छा बायो लिखना चाहते हैं तो कोशिश करिएगा कि बायो ईजी लैंग्वेज में हो ताकि लोग आसानी से सगझ सकें। आपका बायो इनोवेटिव यानी कुछ नया, अलग हटके हो। बायो फनी भी हो सकता है। इसमें यह भी लिख सकते हैं कि आप अपनी प्रोफाइल पर किस तरह का कंटेंट अपलोड करते हैं। अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो उसकी लिंक ऐड करना न भूलें। इसी के साथ अपने किसी और सोशल मीडिया प्रोफइल की लिंक भी शेयर कर सकते हैं।

क्वालिटी पर ध्यान दें

आज- कल की जनता क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों के पीछे भागती है। इसलिए अगर आपकी पिक्चर्स और वीडियोज की क्वालिटी अच्छी और साफ होगी तो ज्यादा लोग आपको देखना पसंद करेंगे। जब भी आप कोई पिक्चर डालें या रील पोस्ट करें तो वह धुंधली यानी ब्लर न हो। अगर आप लइव आते हैं तो क्वालिटी का और भी ज्यादा ध्यान रखें।

स्टोरी, कैप्शन और हैशटैग डालें

हर दिन मेन प्रोफाइल पर पोस्ट करना मुश्किल हो जाता है इसलिए आप स्टोरी लगा सकते हैं। यह 24 घंटे बाद अपने आप हट जाती है। पर स्टोरीज में लगाएं क्या? आप कोई भी फोटो- वीडियो लगा सकते हैं। लोग जिस दिन कहीं घूमने जाते हैं उसी दिन की पोटोज स्टोरी पर डाल देते हैं। आपने कोई अच्छी रील देखी तो उसे भी अपनी स्टोरी पर लगा सकते हैं। फोटो और रील डालते समय उसके नीचे डिस्क्रिप्शन डालना न भूलें। टैग करना भी बहुत जरूरी है इससे सीच बढ़ती है।

लोगों को बोर ना करें

लोग अक्सर एक- दो पोस्ट कर देते हैं और फिर काफी समय तक कुछ अपलोड नहीं करते, इसी वजह से उनकी शिकायत होती है कि फॉलोअर्स नहीं बढ़ रहे या लोग अनफॉलो कर रहे हैं। लगातार पोस्ट करने से फॉलोअर्स और आपके बीच इंगेजमेंट बना रहता है। इंगेज्ड रखने के लिए यह करें-

अगर आप चाहते हैं लोग आपको फॉलो करें तो आपको कुछ नया देना पड़ेगा नहीं तो फॉलोअर्स ऊब जाएंगे।

लगातार अपलोड करते रहें

रील्स पोस्ट करें

स्टोरीज लगाएं

लोगों के कमेंट्स का रिप्लाई करें

लाइव आएं

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   29 July 2024 12:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story