सावधानी: क्या आप भी लिफ्ट में जाने से थर-थर कांपते हैं? इन चीजों को करने से हो जाएं सावधान

क्या आप भी लिफ्ट में जाने से थर-थर कांपते हैं? इन चीजों को करने से हो जाएं सावधान
  • लिफ्ट बंद होने पर क्या करें?
  • जानिए लिफ्ट में कौन-कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए

डिजिटल डेस्क, भोपाल। लिफ्ट का इस्तेमाल तो हम सब करते हैं। ज्यादा चलना न पड़े इसी वजह से लिफ्ट यूज करना एक अच्छा ऑप्शन है। कभी कहीं पहुंचने में देरी हो रही हो तो हम लिफ्ट में चढ़ जाते हैं। बड़े-बूढ़ों को चलने में तकलीफ न हो इसलिए हम लिफ्ट की मदद लेते हैं। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिनको लिफ्ट में जाने से डर लगता है। आपने भी किसी न किसी को बोलते हुए जरूर सुना होगा कि उन्हें लिफ्ट में जाना पसंद नहीं है क्योंकि उन्हें डर है कि अगर लिफ्ट बीच में ही रुक गई तो? अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो डरने की जरूरत नहीं है। बस आपको कुछ सावधानियां बरतनी हैं। चलिए जानते हैं अगर आप लिफ्ट में फंस जाएं तो आपको क्या-क्या नहीं करना चाहिए।

पैनिक न करें

लिफ्ट में बन्द होने पर अक्सर लोग डर जाते हैं। अगर आप भी लिफ्ट में फंस जाएं तो घबराएं नहीं बल्कि खुद को शान्त रखने की कोशिश करें। कई बार तो सुनने में आता है कि डर की वजह से लोग लिफ्ट में ही बेहोश हो जाते हैं। आगर आपके साथ लिफ्ट में और भी लोग हैं तो उनको शांत करें। डर की वजह से लोग लिफ्ट में हिलना- डुलना शुरू कर देते हैं जिसे देख कर बाकी के लोग भी परेशान होते हैं। ऐसे वक्त में मन को शान्त रखने के लिए लंबी गहरी सांस लें।

दबाएं इमरजेंसी बटन

लिफ्ट में एक बटन होता है जिसके ऊपर घंटी का चित्र बना होता है। अगर लिफ्ट रुक जाए तो आप इस बटन को दबा सकते हैं। ऐसा करने से बाहर के लोगों के पास संदेश पहुंच जाएगा कि कोई लिफ्ट में है। इमरजेंसी का अलार्म बजते ही आपकी मदद करने लोग तुरंत आ जाएंगे। याद रखें कि इमरजेंसी बटन प्रेस करने के बाद लिफ्ट के गेट के सामने से हट जाएं। ताकि जो लोग आपको निकालने आएंगे, लिए लिफ्ट में घुसना आसान हो जाएगा।

उछलने-कूदने की गलती न करें

लिफ्ट के बीच में रुकते ही लोग डर के मारे पसीना- पसीना हो जाते हैं और कूदना शुरू कर देते हैं। बता दें, ज्यादा हिलने से लिफ्ट का गेट खोलने में परेशानी हो सकती है। अगर आप लिफ्ट में उछलना शुरू कर देंगे तो आपकी इस हरकत से स्टेबलाइजर सिस्टम पर असर पड़ेगा। कूदने से लिफ्ट वापस चालू नहीं होती बल्कि ऐसा करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

गेट खोलने की लापरवाही न करें

अगर आपके साथ कभी ऐसा हो कि लाइट गोल होने से या टेकनिकल फाल्ट की वजह से लिफ्ट रुक जाए तो गेट को जबरदस्ती खोलने की कोशिश न करें। कभी-कभी लिफ्ट का गेट खुल भी जाता है। अगर गेट खुल गया और लिफ्ट चलने लगी तो आप लिफ्ट से गिर भी सकते हैं। इसलिए एलिवेटर के बंद होते ही इमरजेंसी बटन प्रेस करें और लोगों को मदद के लिए बुलाएं। गेट को घोलने की लापरवाही न करें। इससे आपकी जान जोखिम में आ सकती है।

मन चाहे बटंस न दबाएं

कई बार हम पैनिक होकर लिफ्ट में मौजूद सारे बटन दबाने लगते हैं। हमें लगता है ऐसा करने से लिफ्ट काम करना शुरू कर देगी। अगर आप कभी लिफ्ट में फंस जाएं तो सबसे पहले तो खुद को और आस-पास के लोगों को शांत करने की कोशिश करें। अगर कोई इंसान रैंडम बटन दबाने लगता है तो उसे ऐसा करने से रोकें। सारे बटंस प्रेस न करते हुए इमरजेंसी वाला बटन दबाएं जिसके ऊपर बेल की तस्वीर बनी होती है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   3 July 2024 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story