अमेरिकन इलेक्शन: चुनाव जीते कोई भी, अमेरिका के उपराष्ट्रपति का भारत से तगड़ा कनेक्शन होना तय!

चुनाव जीते कोई भी, अमेरिका के उपराष्ट्रपति का भारत से तगड़ा कनेक्शन होना तय!
  • अमेरिका के उपराष्ट्रपति का इंडिया ने जोरदान कनेक्शन
  • रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति की रेस में जेडी वेंस
  • डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति की रेस में कमला हैरिस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में जानलेवा हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को पहली बार देखे गए। वह रिपब्लिकन पार्टी के कन्वेंशन में पहुंचे। जहां उन्होंने अपनी पार्टी की ओर से ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस का नाम उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार तौर पर चुना है। जेडी की पत्नी भारतीय मूल की महिला हैं। अमेरिका के उपराष्ट्रपति चुनाव में दोनों पार्टियों (रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी) का इंडिया कनेक्शन सामने आता दिख रहा है।

अमेरिकी चुनाव में भारतीय कनेंक्शन

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के कैंडिडेट जेडी वेंस की पत्नी हिंदू हैं। उषा के माता-पिता आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पमारू गांव से हैं। जेडी की पत्नी उषा चिलुकुरी सैन फ्रांसिस्को की एक वरिष्ठ वकील हैं। उन्होंने अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट समेत कई लॉ फर्म में काम किया है। जानकारी के मुताबिक उषा और जेडी वेंस पहली बार येल लॉ स्कूल में मिले थे। साल 2014 में केंटकी में एक मंदिर में दोनों ने शादी की। जेडी वेंस और उषा के के तीन बच्चे हैं। बता दें उषा इस समय जेडी वेंस के चुनाव प्रचार में जोरों शोरों से जुटी हैं।

अमेरिका की हिंदू उपराष्ट्रपति

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस हैं जो एक हिंदू हैं। इस बार उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कमला हैरिस ही उम्मीदवार हैं। बता दें कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं। हैरिस का जन्म कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में हुआ। उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की।

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला की मां श्यामला गोपालन, भारत से अमेरिका 19 साल की उम्र में चली गई थीं। श्यामला गोपालन तमिलनाडु के तिरुवरुवर के गांव थुलासेंद्रापुरम रहती थीं। वहीं कमला हैरिस के पिता जमैका के रहने वाले हैं।

बता दें अमेरिका में ओबामा के कार्यकाल के दौरान कमला हैरिस को 'फीमेल ओबामा' कहा जाता था। साल 2003 में कमला, सेन फ्रांसिस्को की शीर्ष अभियोजक बनीं। साल 2010 में वह कैलिफोर्निया की पहली महिला अटॉर्नी बनीं। साथ ही वह कैलिफोर्निया की अटॉर्नी बनने वाली पहली अश्वेत व्यक्ति भी थीं। साल 2016 में वह यूएस सीनेटर चुनी गईं थीं। बता दें साल 2020 के लिए टाइम मैग्जीन ने उन्हें 'पर्सन ऑफ द ईयर' घोषित कर दिया था।

Created On :   16 July 2024 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story