बांग्लादेश हिंसा: कल से लेकर आज तक बांग्लादेश में क्या क्या हुआ, भारत में मची क्या हलचल, जानिए घटनाक्रम की पूरी ABCD...

कल से लेकर आज तक बांग्लादेश में क्या क्या हुआ, भारत में मची क्या हलचल, जानिए घटनाक्रम की पूरी ABCD...
  • भारत में बांग्लादेश के हालातों पर चर्चा जारी
  • बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ भड़की थी हिंसा
  • बांग्लादेश हिंसा में 100 से ज्यादा लोगों की गई जान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश के हालात इस वक्त ठीक नहीं है। देश में आरक्षण के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन के चलते सोमवार के दिन शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद पूर्व पीएम शेख हसीना सेना की विमान से गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंची। जहां उनसे मिलने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश के हालातों को लेकर चर्चा की। इस बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश के ताजा हालातों के बारे सभी पार्टियों की जानकारी दी है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा, 'आज (मंगलवार) सर्वदलीय बैठक के दौरान मैंने बांग्लादेश में सभी घटनाक्रमों के बारे में जानकारी दी है। मैंने सभी से समर्थन और समझ की सराहना करता हूं।'

लंदन रवाना हुई शेख हसीना!

गौरतलब है कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश मुद्दों को लेकर कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता की थी। कहा जा रहा है कि पूर्व पीएम शेख हसीना लंदन के लिए रवाना हो चुकी हैं। लेकिन, अभी इसे लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

जानें पूरा मामला

बता दें कि, बांग्लादेश में हिंसा की आग सरकारी नौकरियों में कोटा के चलते फैली। सरकार आरक्षण खत्म नहीं करना चाह रही थी। लेकिन प्रदर्शनकारी इसका विरोध लगातार करते रहे। हिंसा के चलते 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हिंसा के शेख हसीना ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया। इसके बाद प्रदर्शनकारी संसद भवन से लेकर पीएम आवास में जमकर विरोध प्रदर्शन और तोड़फोड़ की। इसके अलावा बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति शेख मुजीबुर्रहमान की भी प्रदर्शनकारियों ने मूर्ति तोड़ दी। ऐसा लग रहा था कि प्रदर्शनकारी सभी चीजों को तोड़ने और लुटने में लगे हुए हैं।

Created On :   6 Aug 2024 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story