ब्रिक्स बैठक 2024: रूस के राष्ट्रपति पुतिन से पीएम मोदी के दूत NSA अजीत डोभाल ने की मुलाकात, कजान में होने वाले बैठक का दिया आमंत्रण

रूस के राष्ट्रपति पुतिन से पीएम मोदी के दूत NSA अजीत डोभाल ने की मुलाकात, कजान में होने वाले बैठक का दिया आमंत्रण
  • अजित डोभाल ने की रूसी राष्ट्रपति ने की मुलाकात
  • ब्रिक्स की बैठक के बाद की मुलाकात
  • राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी की तारीफ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ब्रिक्स राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से सेंट पीटर्सबर्ग के कोंस्टैंटिनोव्स्की पैलेस में मुलाकात की। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों की सुरक्षा सलाहकारों की बैठक बुलाई गई थी। पिछले कई दिनों से रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष की रोकथाम के लिए दुनिया के कई देशों ने प्रयास किए हैं। इस बीच गुरुवार को हुई मुलाकात को खास माना जा रहा है। भारत में रूस के दूतावास ने एक्स के जरिए इस मुलाकात की तस्वीरें साझा की।

अजित डोभाल से मुलाकात के दौरन रूसी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन में आमंत्रण देते हुए कहा, "हम कजान में पीएम मोदी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मैं 22 अक्टूबर को कजान में एक द्विपक्षीय बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव देता हूं। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी की मास्को यात्रा के समय हुए समझौतों को लागू करने के लिए हमारे द्वारा किए गए संयुक्त कार्यों का सार पेश किया जाएगा और निकट भविष्य की संभावनाओं को रेखांकित किया जाएगा।"

रूस में राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कहा, "जैसा कि प्रधानमंत्री ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान आपसे कहा, वह आपको यूक्रेन की अपनी यात्रा और जेलेंस्की के साथ अपनी बैठक के बारे में बताने के लिए तैयार हैं। वह चाहते थे कि मैं व्यक्तिगत रूप से आऊं और आपको इस बारे में बताऊं। यह बातचीत बंद प्रारूप में हुई थी, केवल दोनों नेता मौजूद थे और मैं प्रधानमंत्री के साथ था, मैं इस बातचीत का साक्षी हूं।"

राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, "हमारी विशेष रणनीतिक साझेदारी गति पकड़ रही है, मजबूत हो रही है, जिसे लेकर हम खुश हैं। हम खुश हैं कि भारत एक राष्ट्र के रूप में मजबूत हो रहा है और उसकी अर्थव्यवस्था विकसित हो रही है। यह सफलता प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मिली है।"

Created On :   12 Sept 2024 4:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story