शेख हसीना की बढ़ी मुश्किलें: अब अंतरिम सरकार ने पूर्व PM शेख हसीना का पासपोर्ट किया रद्द, ये है वजह

अब अंतरिम सरकार ने पूर्व PM शेख हसीना का पासपोर्ट किया रद्द, ये है वजह
  • शेख हसीना की बढ़ी मुश्किलें
  • पूर्व PM शेख हसीना का पासपोर्ट रद्द
  • शेख हसीना पहले ही गवां चुकी हैं अपनी सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है। बांग्लादेश के अंतरिम सरकार ने यह फैसला लिया है। साथ ही, शेख हसीना के कार्यकाल के दौरान सभी सांसदों (जोकि अब पूर्व सांसद हो चुके हैं) का भी राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है। बांग्लादेश के गृह विभाग की ओर से यह जानकारी साझा की गई है। बांग्लादेश में इस वक्त कार्यवाहक प्रधानमंत्री मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार चल रही है। इस बीच अंतरिम सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना और अवामी लीग सरकार के पूर्व सांसदों के राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि, गृह मंत्रालय ने अपने फैसले में साफ कहा है कि पिछली सरकार के दौरान सांसदों को जारी किए राजनयिक पासपोर्ट रद्द किए जाएंगे। ऐसे में शेख हसीना का राजनयिक पासपोर्ट कैंसल कर दिया गया है। गृह मंत्रालय ने यह भी कहा कि राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने का निर्णय सभी से बातचीत करके लिया गया है।

क्यों रद्द हुआ पासपोर्ट?

सूत्रों के मुताबिक, अंतरिम सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले के पीछे कई प्रमुख कारण हैं। जिनमें शेख हसीना के खिलाफ अब तक 44 से अधिक आपराधिक केस का होना भी है। माना जा रहा है कि अभी शेख हसीना के खिलाफ अभी और भी केस दर्ज हो सकते हैं। इसी के चलते पूर्व पीएम शेख हसीना का डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रद्द किया गया है।

हाल ही में बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ विरोध देखने को मिला था। जिसके चलते पूर्व पीएम हसीना को अपना देश छोड़ना पड़ा। साथ ही, उन्हें पीएम पद से भी इस्तीफा देना पड़ा। इस वक्त वह भारत की राजधानी दिल्ली में ठहरी हुई हैं। हालांकि, अभी तक उन्होंने अपने राजनयिक पासपोर्ट कैंसल होने पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी हैं।

Created On :   22 Aug 2024 10:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story