तख्तापलट: बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस होंगे

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस होंगे
  • भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के समन्वयकों ने की घोषणा
  • छात्रों के आह्वान पर जिम्मेदारी संभालने को तैयार प्रो. यूनुस
  • मंगलवार सुबह सोशल मीडिया पर साझा की जानकारी

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मुहम्मद यूनुस होंगे। भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के समन्वयकों ने मंगलवार को यह घोषणा की। आंदोलनकारियों के नेताओं ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर इसकी जानकारी दी।

आपको बता दें 28 जून, 1940 को जन्में मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश के एक सामाजिक उद्यमी, एक बैंकर, एक अर्थशास्त्री और सामाजिक नेता हैं। गरीबी उन्मूलन के विशेष प्रयासों के लिए 2006 में यूनुस को नोबेल शांति पुरस्कार मिला था। यूनुस ने 1983 में ग्रामीण बैंक की स्थापना की थी जो गरीब लोगों को छोटे कर्ज मुहैया कराता है। साल 2009 में उन्हें यूनाइटेड स्टेट्स प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम से सम्मानित किया गया था। 2010 में उन्हें कांग्रेसनल गोल्ड मेडल दिया गया। इसके साथ ही उन्हें कई और भी अवॉर्ड मिल चुके हैं। वे बांग्लादेश के साथ साथ दुनियाभर में कई अहम पदों पर रह चुके है।

पीटीआई भाषा ने डेली स्टार’ समाचार पत्र की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि आंदोलन के प्रमुख समन्वयकों में से एक नाहिद इस्लाम ने मंगलवार सुबह सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में कहा कि प्रोफेसर यूनुस छात्र समुदाय के आह्वान पर देश को बचाने की खातिर यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हो गए हैं।

आपको बता दें मंगलवार सुबह अंतरिम सरकार की रूपरेखा तैयार की। जिसमें नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख बनाने का प्रस्ताव रखा है। खबरों के मुताबिक बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकार-उज-जमां आज स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजे आंदोलनकारियों के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

Created On :   6 Aug 2024 5:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story