यूक्रेन युद्ध में रूस के वैगनर समूह के 30 हजार से अधिक भाड़े के सैनिक हताहत

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
रूस-यूक्रेन जंग यूक्रेन युद्ध में रूस के वैगनर समूह के 30 हजार से अधिक भाड़े के सैनिक हताहत

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि मॉस्को द्वारा 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर किए गए आक्रमण के बाद से रूसी भाड़े के वैगनर समूह के 30 हजार से अधिक सदस्य हताहत हुए हैं। किर्बी ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान यह टिप्पणी की। किर्बी ने कहा, लगभग 9,000 कार्रवाई में मारे गए और उनमें से लगभग आधे दिसंबर के मध्य से मारे गए थे। वैगनर ग्रुप, जिसका स्वामित्व रूसी कुलीन येवगेनी प्रिगोझिन के पास है, वर्तमान में यूक्रेन में लगभग 50 हजार कर्मचारी तैनात हैं।

जनवरी में, किर्बी ने घोषणा की थी कि अमेरिका यूक्रेन और अन्य जगहों पर अत्याचार और मानवाधिकारों का हनन करने के लिए वैगनर ग्रुप को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक संगठन के रूप में नामित करेगा। शुक्रवार की ब्रीफिंग के दौरान, किर्बी ने आगे कहा कि वैगनर ने रूसी जेलों से भारी भर्ती की है। अधिकांश हताहत अप्रशिक्षित थे। हताहतों के बावजूद, वैगनर ने बखमुत शहर के आसपास बढ़त बना ली है। बीबीसी के मुताबिक यूक्रेनी सैनिकों का कहना है कि वैगनर लड़ाकों को खुले मैदान में बड़ी संख्या में हमलों में भेजा गया। यूक्रेनी सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि मास्को घायल और मृत सैनिकों को निकालने में विफल रहा।

बखमुट पर कब्जा करने से रूस को क्रामटोरस्क और स्लोव्यांस्क जैसे बड़े शहरों की ओर आगे बढ़ने की सुविधा मिल सकती है। हालांकि, किर्बी ने कहा कि आगे की प्रगति मुश्किल साबित हो सकती है। उन्होंने शहर के सैन्य महत्व पर भी सवाल उठाया। किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, यह संभव है कि वे बखमुत में सफल हो सकते हैं, लेकिन यह उनके लिए कोई वास्तविक मूल्य साबित नहीं होगा, क्योंकि इसका कोई वास्तविक रणनीतिक मूल्य नहीं है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Feb 2023 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story