ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में फिर सबसे आगे हैं ऋषि सुनक, जानिए भारत से क्या है उनका कनेक्शन?

ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में फिर सबसे आगे हैं ऋषि सुनक, जानिए भारत से क्या है उनका कनेक्शन?
सुनक बनेंगे पीएम! ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में फिर सबसे आगे हैं ऋषि सुनक, जानिए भारत से क्या है उनका कनेक्शन?
हाईलाइट
  • स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही ऋषि सुनक कीअक्षता मूर्ति से मुलाकात हुई थी

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  ब्रिटेन में सियासी संकट के चलते प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक का पीएम बनने का रास्ता आसान दिखाई दे रहा है। अगर ऋषि सुनक पीएम बनते है तो ब्रिटेन को भारतीय मूल का पहला पीएम मिल सकता है। आइए जानते हैं ऋषि सुनक के बारे में। 

कौन हैं ऋषि सुनक?

भारतीय मूल के ऋषि सुनक के पूर्वज पंजाब से हैं और उनकी पत्नि अक्षता मूर्ति उद्योगपति और इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं। इंग्लैंड में सुनक का राजनैतिक कैरियर शानदार रहा है। ब्रिटेन के साउथेम्पटन में 12 मई 1980 को ऋषि सुनक का जन्म हुआ था। उनकी माता का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक था।  सुनक तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। ऋषि सुनक की दो बेटियां हैं। उनकी बेटियों के नाम कृष्णा सुनक और अनुष्का सुनक  है। ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे।  वह अपने बच्चों के साथ 1960 में पूर्वी अफ्रीका चले गए थे और फिर यहीं से उनका परिवार इंग्लैंड पहुंचा।

ऋषि सुनक ने शुरुआती पढ़ाई इंग्लैंड के "विनचेस्टर कॉलेज" में की इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड से की है।  स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से 2006 में उन्होंने एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की। 

सुनक और अक्षता की शादी

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही ऋषि सुनक कीअक्षता मूर्ति से मुलाकात हुई थी। मुलाकात के बाद से ही दोनों एक दूसरे के करीब आते गए और एक दूसरे को प्रेम हो गया। बाद में 2009 में दोनों ने बेंगलुरू में शादी की। अक्षता वर्तमान में इंग्लैंड में सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं। वह स्वयं का फैशन ब्रैंड भी चलाती हैं।    

सुनक का राजनैतिक कैरियर 

ऋषि सुनक ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद "गोल्डमैन सेक्स" में नौकरी की और साल 2009 में नौकरी छोड़कर अपना व्यवसाय प्रारंभ कर दिया। नारायण मूर्ति की कंपनी "कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड" में 2013 में उन्हें और उनकी पत्नी को डायरेक्टर नियुक्त किया गया था।लेकिन 2015 में सुनक ने इस कंपनी से भी इस्तीफा दे दिया हालांकि उनकी पत्नि अक्षता कपंनी से जुड़ी रहीं। 

जानकारी के मुताबिक  2014 में ऋषि सुनक ने राजनीति में कदम रखा।  2015 में रिचमंड से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसी जीत के  बाद से उनका राजनैतिक करियर चल पड़ा। उनको  2017 में एक बार फिर जीत मिली और 13 फरवरी 2020 में इंग्लैंड के वित्त मंत्री बनाए गए।

लिज ट्रस का इस्तीफा सुनक बन सकते हैं पीएम 

हाल ही में हुए चुनाव में लिज ट्रस पांच सितंबर को भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराते हुए कंजरवेटिव पार्टी की नेता चुनी गई और ब्रिटेन की प्रधानंत्री बनी थी। लेकिन महज 45 दिनों के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।अब लिज ट्रस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिए जान के बाद फिर से ऋषि सुनक का नाम पीएम की रेस में सबसे आगे है।

बता दें लिज ट्रस के पीएम पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद विपक्षी दल लेबर पार्टी के केयर स्टारमर ने तुरंत चुनाव कराए जाने की मांग की है। 

Created On :   20 Oct 2022 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story