हमले पर हमला: इजरायली सेना का हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़ा हमला, लेबनानी पीएम मिकाती ने हमलों को बताया 'नरसंहार'

इजरायली सेना का हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़ा हमला, लेबनानी पीएम मिकाती ने हमलों को बताया नरसंहार
  • इजरायली सेना के कार्ररवाई में मारे गए 100 से ज्यादा लोग
  • पीएम नजीब मिकाती ने हमलों को बताया नरसंहार
  • बीते एक साल के जारी है इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच जंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह के बीच बीते एक साल से तनाव जारी है। इजरायल पिछले कुछ दिनों से लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशान बना रहा है। इस बीच सोमवार 23 सितंबर को इजरायल ने लेबनान पर फिर से एक बड़े हमले को अंजाम दिया है। इजरायल के इस हमले में लेबनान में 100 से ज्यादा लोगों की जाने गई हैं, वहीं 400 से अधिक लोग घायल हुए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस हमले की जानकारी दी। दूसरी ओर इजरायली सेना (आईडीएफ) ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए बताया कि उन्होंने लेबनान में हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों पर हमला किया है।

पिछले हफ्ते इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया था। इस हमले में 30 से ज्यादा लोग मारे गए थे। इसके बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल के एयर बेस पर आक्रमण किया था। हालांकि इस धमाके में किसी की जान नहीं गई थी। लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को संभल जाने की हिदायत दी थी। इससे पहले भी इजरायल लेबनान पर पेजर और वॉकी-टॉकी अटैक को भी अंजाम दे चुका है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

लेबनान स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायली अटैक की जानकारी देते हुए बताया, "इजरायल की सेना ने उसके दक्षिणी इलाके के गांवों और कस्बों के साथ-साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र में अटैक किया है। इन हमलों में उसके 50 नागरिक मारे गए हैं। इसके अलावा 300 लोग जख्मी हैं। इन लोगों में बच्चे, महिलाएं और इमरजेंसी वर्कर्स शामिल हैं। फिलहाल यह शुरुआती आंकड़ा है और मरने वालों की संख्या में इजाफा भी हो सकता है।"

आईडीएफ ने हमले की ली जिम्मेदारी

इजरायल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने हमले के बाद कहा, "हमला करने से पहले इजरायल ने आसपास रहने वाले लोगों को घर खाली करने की चेतावनी दी थी।जिन ठिकानों को इजरायल ने निशाना बनाया है, उसमें हिजबुल्लाह के हथियार और रॉकेट छिपाकर रखे गए थे।"

इजरायल सरकार के प्रवक्ता डेविड मेनसर ने मीडिया से बात करते हुए इस अटैक की जानकारी दी और कहा, "इजरायाल का धैर्य अटूट नहीं है। इजरायल पर हिज्बुल्लाह ने 9,000 से अधिक रॉकेट दागे थे। 325 इजरायली घायल हुए, बच्चों सहित 48 लोगों की जान गई। आईडीएफ ही था जिसने हवाई हमले से पहले लेबनान के निवासियों से जगह खाली करने की अपील की थी।"

पीएम नजीब मिकाती ने हमलों को बताया नरसंहार

आपको बता दें, इजरायल बीते कुछ दिनों से लेबनान पर लगातार भीषण अटैक कर रहा है। इन हमलों को लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने नरसंहार बताया है। राजधानी बेरूत में कैबिनेट की बैठक में उन्होंने कहा, "इजरायली हमलों का उद्देश्य लेबनान के कस्बों और गांवों को नष्ट करना है। इजरायल कह रहा है कि वो हिज्बुल्लाह के हथियारों वाली इमारतो को निशाना बना रहा है। उसका लक्ष्य है खुद पर हमला होने से पहले उन हथियारों को नष्ट करना।"

Created On :   23 Sept 2024 2:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story