इजराइल-हमास युद्ध: इजरायली सेना गाजा में आगे बढ़ रहा : आईडीएफ प्रवक्ता

इजरायली सेना गाजा में आगे बढ़ रहा : आईडीएफ प्रवक्ता
  • इजराइल-हमास युद्ध जारी
  • गाजा में लगातार इजराइली सेना आगे बढ़ रही है

डिजिटल डेस्क, येरुसलम। इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने गुरुवार को कहा कि इजरायली सेना योजना के अनुसार गाजा में आगे बढ़ रही है। आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा, “आईडीएफ गाजा शहर में आगे बढ़ रहा है, हमास के साथ आमने-सामने की लड़ाई कर रही है, लड़ाई को और गहरा कर रही है। लड़ाई हमारी योजना के अनुसार आगे बढ़ रही है।” वइजरायली सेना ने पिछले शुक्रवार को विस्तारित जमीनी हमला शुरू किया और इसे हमास के खिलाफ युद्ध का "दूसरा चरण" कहा और तब से गाजा में आईडीएफ ने "महत्वपूर्ण" प्रगति की है।

162वें बख्तरबंद डिवीजन के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल इत्ज़िक कोहेन ने कहा, "हम गाजा शहर के दरवाजे पर हैं।" यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि लगभग 400 अमेरिकी नागरिक तुरंत क्षेत्र छोड़ने की मांग कर रहे हैं, यदि आप उनके परिवार के सदस्यों को भी शामिल कर लें तो कुल संख्या 1,000 से अधिक हो जाएगी। बुधवार को ऑस्ट्रेलिया, बुल्गारिया, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका के अधिकारियों ने अपने नागरिकों की पहली सूची की घोषणा की, जो राफा सीमा के माध्यम से गाजा छोड़कर मिस्र चले गए।

पत्रकारों की सुरक्षा करने वाली समिति ने कहा कि गुरुवार तक इजरायली बमबारी में कम से कम 33 पत्रकार मारे गए हैं। बुधवार को संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि गाजा और राफा के बीच सीमाएं खुलने के बाद से अब तक 227 सहायता ट्रकों को गाजा में जाने की अनुमति दी गई है, जिसमें पानी, भोजन और दवा ले जाने वाले 10 ट्रक शामिल थे। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि विस्तारित इजरायली जमीनी अभियानों ने गाजा और उत्तरी गाजा को शेष पट्टी से काटकर पहले से ही जटिल स्थिति को और जटिल बना दिया है, जिससे उत्तर में लगभग 300,000 आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों तक मानवीय सहायता नहीं पहुंच पा रही है।

इस बीच, गाजा में कनेक्टिविटी धीरे-धीरे बहाल हो रही है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि गाजा में इंटरनेट और संचार सेवाएं बार-बार बाधित की गई हैं और मानवीय सहायता एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि ब्लैकआउट से उनका काम बुरी तरह बाधित होगा। हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 8,805 तक पहुंच गया है, जबकि वेस्ट बैंक के अधिकारियों ने इजरायली बलों द्वारा वेस्ट बैंक में 130 फिलिस्तीनियों की हत्या की पुष्टि की है।

इजरायली अधिकारियों ने कहा कि 7 अक्टूबर के हमास हमले के पहले घंटों में 1,400 इज़रायली मारे गए, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे। संयुक्त राष्ट्र मानवीय समन्वय मामलों के कार्यालय के अनुसार, गाजा में इजरायली सैनिकों द्वारा कम से कम 3,648 बच्चे और 2,187 महिलाएं मारे गए हैं, जबकि 22,240 से अधिक फिलिस्तीनी घायल हुए हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Nov 2023 3:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story