इजरायल-लेबनान जंग: हिज्बुल्लाह को लगा एक और बड़ा झटका, इजरायली सेना की एयरस्ट्राइक में मारा गया ड्रोन यूनिट का चीफ

हिज्बुल्लाह को लगा एक और बड़ा झटका, इजरायली सेना की एयरस्ट्राइक में मारा गया ड्रोन यूनिट का चीफ
  • हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर इजरायली सेना के अटैक जारी
  • 26 सितंबर को राजधानी बेरूत के दक्षिणी इलाके में किए हमले
  • आतंकी संगठन की ड्रोन यूनिट के चीफ किया ढेर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल ने लगातार चौथे दिन लेबनान पर हमला किया। इजरायली फाइटर जेट्स ने राजधानी बेरूत में गुरुवार (26 सितंबर) को एयरस्ट्राइक की। इसकी पुष्टि हिज्बुल्लाह के मीडिया संगठन अल मायादीन की ओर से भी की गई। जानकारी के मुताबिक इजरायल के हमले में हिज्बुल्लाह के ड्रोन यूनिट का प्रमुख मुहम्मद हुसैन मारा गया। इजरायली सेना ने ठीक उसी इमारत पर तीन मिसाइलें गिराई जहां मुहम्मद हुसैन छिपा हुआ था।

इजरायली आर्मी की ओर से बताया गया कि इमारत की जिस मंजिल पर हिज्बुल्लाह की ड्रोन यूनिट का प्रमुख मुहम्मद हुसैन मौजूद था वहीं पर मिसाइलों से अटैक किया गया। दक्षिण बेरूत में स्थित इस इमारत को हिजबुल्लाह का मजबूत गढ़ माना जाता है। हमले में मुहम्मद हुसैन के अलावा हिज्बुल्लाह के चार लड़ाके भी मारे गए हैं, वहीं दर्जनों गंभीर रूप से घायल हैं।

बता दें कि हिज्बुल्लाह की ड्रोन यूनिट के चीफ ने बीते कुछ सालों में इजरायल के कई इलाकों में ड्रोन से अटैक करवाए थे। उसने लेबनान के कई रिहायशी इलाकों में कई ड्रोन प्रोडक्शन साइट्स भी खुलवाई थीं। वह साल 1980 में आतंकी समूह का हिस्सा बना था। वही संगठन में कई पदों पर रहने के बाद उसे अजीज यूनिट का कमांडर बनाया गया। इसके साथ ही वह राडवान फोर्स की सरफेस-टू-एयर मिसाइल यूनिट के इंचार्ज पद पर भी था। इसके अलावा मुहम्मद हुसैन यमन के हूती विद्रोहियों के साथ तालमेल स्थापित करने का काम सौंपा गया।

लेबनान पर लगातार हो रहे हमलों के बीच इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने आईडीएफ के हेड हर्जी हावेली से कहा कि हिज्बुल्लाह के खिलाफ हमले रूकने नहीं चाहिए। उस पर इतने हमले करो कि उसकी हालत पूरी तरह से पस्त हो जाए।

वहीं गुरुवार को अमेरिका के न्यूयार्क पहुंचे बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि जब तक हमें हमारा लक्ष्य नहीं मिल जाता, हम हिज्बु्ल्लाह पर हमले करते रहेंगे। बता दें कि इजरायली प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र असेंबली में भाग लेने अमेरिका गए हैं।

Created On :   26 Sept 2024 5:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story