इजराइल-ईरान युद्ध: लेबनान में इजराइल को लगा बड़ा झटका, कमांडर समेत 15 सैनिकों की हुई मौत, PM नेतन्याहू ने कहा - 2024 जीत का साल होगा

लेबनान में इजराइल को लगा बड़ा झटका, कमांडर समेत 15 सैनिकों की हुई मौत, PM नेतन्याहू ने कहा - 2024 जीत का साल होगा
  • इजराइल और ईरान के बीच जारी है हमले
  • लेबनान में इजराइल को लगा बड़ा झटका
  • आईडीएफ के कमांडर समेत 15 सैनिकों की गई जान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिजबु्ल्लाह से जारी युद्ध के बीच इजराइल को लेबनान में बड़ा झटका लगा है। लेबनान में इजराइल के एक कमांडर समेत 15 जवानों की मौत हो गई है। इस बात की पुष्टि इजराइल रक्षा बल की तरफ से बुधवार को की गई है। आईडीएफ के मुताबिक, लेबनान में 2 अक्टूबर को आईडीएफ की एक टीम के कमांडर की मौत हो गई है। बता दें, लेबनान में घुसपैठ के बाद इजराइल की पहली युद्ध से जुड़ी मौत है। न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' और 'स्काई न्यूज' के अनुसार, 22 साल के कैप्टन एतन इत्जाक ऑस्टर की मौत हो गई है। ऑस्टर 'इगॉज यूनिट' में तैनात थे।

नेतन्याहू ने एक्स पर कही ये बात

इसके अलावा 'स्काई न्यूज अरेबिया' को इजराइली सूत्रों की ओर से खबर दी गई है। जिसके मुताबिक, लेबनान में हमलों के दौरान 14 इजराइल सैनिकों की मौत हो गई है। इस बीच हिजबुल्लाह को खत्म करने के जिद्द पर अड़े और ईरान के खिलाफ अभियान चला रहे प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश के न्यू ईयर के मौके पर बड़ा दावा किया। इस बार में पीएम नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, " यह संपूर्ण विजय का वर्ष होगा।"

इस बीच इजराइल के समर्थक देश अमेरिका ने ईरान के हमलों की आलोचना की। अमेरिका ने ईरान से साफ शब्दों में कहा, "अब आगे इजरायल पर हमला न करे. ईरान प्रॉक्सी आतंकी संगठनों को भी हमले करने से रोके। मिडिल ईस्ट में हितों और सैनिकों की सुरक्षा करने में अमेरिका हिचकेगा नहीं। इजरायल की रक्षा के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है।"

खामेनेई ने दी थी चेतावनी

इसके अलावा सूत्रों के हवाले से रॉयटर्स की रिपोर्ट में जानकारी साझा की गई है। जिसके मुताबिक, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला को इजराइल की साजिश से आगाह किया था। ईरानी सूत्रों के मुताबिक, अयातुल्ला अली खामेनेई ने इजराइली हमले में मारे गए हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह को लेबनान से भागने की चेतावनी दी थी। वर्तमान में ईरान की राजधानी तेहरान में दिग्गज सरकारी रैंकों की इजराइली घुसपैठ पर चिंता जाहिर की थी।

Created On :   2 Oct 2024 6:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story