पेजर हमला: इजरायल की यूनिट 8200 क्या है? जिससे पेजर और वॉकी टॉकी में हुआ विस्फोट, दुनिया भर के लोग हैरान

इजरायल की यूनिट 8200 क्या है? जिससे पेजर और वॉकी टॉकी में हुआ विस्फोट, दुनिया भर के लोग हैरान
  • लेबनान में पेजर के अलावा वॉकी टॉकी ब्लास्ट
  • इजरायल ने नहीं दी अब तक नहीं दी टिप्पणी
  • डायरेक्टर योसी कुपरवासर ने दिया बयान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लेबनान में पेजर और वॉकी टॉकी ब्लास्ट हो रहे हैं। जिसके चलते पूरी दुनिया सोच में पड़ी है। इजरायल ने ऐंटी-मिसाइल अटैक आयरन डोम तकनीक की मदद से बम फोड़ने में बहुत प्रेक्टिस है। लेकिन इस बार इजरायल ने टेक्नोलॉजी का संपूर्ण इस्तेमाल करके दुश्मनों पर धावा बोला है। कुछ ही सेकेंड्स में पूरे लेबनान में करीब 5000 पेजर फूटे हैं। जिसके चलते 9 लोगों की मौत हुई और लगभग 2000 लोग घायल हो गए। इसके अलावा वॉकी-टॉकी ने भी पूरा कहर बरसाया है। जिससे 14 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि ये दोनों बड़े विस्फोट दो दिनों के भीतर हुए हैं।

सीक्रेटिव यूनिट 8200 चर्चा में

इन हमलों में इजरायल की सीक्रेटिव यूनिट 8200 की चर्चा हो रही है। ये इजरायल सेना की इंटेलिजेंस यूनिट है। जिस पर पश्चिमी देशों का कहना है कि लेबनान में अटैक करवाने वाली इजरायल ही है। हालांकि इजरायल ने इस पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं दी है। लेकिन पश्चिमी देशों के साथ-साथ लेबनान का शक भी इजरायल पर ही अटका हुआ है। जानकारों के मुताबिक 5000 पेजरों में एक साथ विस्फोट हुआ और उनके अंदर करीब 3 ग्राम विस्फोटक भी रखा गया था।

यूनिट 8200 का इजरायल से लेना देना

पश्चिमी सूत्र के मुताबिक, यूनिट 8200 का इजरायल सेना से लेना देना है। जिसने हिजबुल्ला पर इस तरह का भयानक विस्फोट किया है। सूत्रों का ये भी मानना है कि, यूनिट 8200 काफी लंबे समय से इसकी स्टडी कर रही थी कि पता चले कैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज में विस्फोटक पदार्थ रखा जा सके। इजरायल की सेना ने चुप्पी साधी हुई है। साथ ही पीएम ऑफिस की तरफ से भी कोई संदेश नहीं दिया गया है।

डायरेक्टर योसी कुपरवासर का बयान

इजरायली डिफेंस एंड सिक्योरिटी फोरम रिसर्च डायरेक्टर योसी कुपरवासर का कहना है कि ये स्पष्ट नहीं है कि हमले में मिलिट्री इंटेलिजेंस यूनिट मिली हुई थी। लेकिन उनका कहना है कि यूनिट 8200 के मेंबर इजरायल की सेना के सबसे तेज और होनहार कमांडर हैं। इस यूनिट में खास सैनिकों की भर्ती होती है। इनकी जिम्मेदारी इंटेलिजेंस इकट्ठा करने की भी होती है।

Created On :   19 Sept 2024 10:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story