इजराइल-सीरिया युद्ध: सीरियाई इलाकों में IDF ने मचाया कहर, इजराइली कमांडो ने साइंटिफिक रिसर्च सेंटर से ईरानी अफसरों को किया किडनेप

सीरियाई इलाकों में IDF ने मचाया कहर, इजराइली कमांडो ने साइंटिफिक रिसर्च सेंटर से ईरानी अफसरों को किया किडनेप
  • सीरिया में इजराइल के सैन्य बलों का बड़ा हमला
  • आईडीएफ ने मसयफ और हामा इलाकों में मचाई तबाही
  • इजराइली कमांडो ने ईरानी अफसरों को किया किडनेप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सीरिया में 9 सितंबर को मसयफ और हामा इलाकों में इजराइल ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। इजराइली कमांडो फोर्स ने सीरिया के मसयफ इलाके में घूसकर ईरानी अफसरों को किडनेप किया है। दरअसल, इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने 9 सितंबर को सीरिया के मसयफ और हामा इलाके में रह रहे ईरान समर्थित आतंकी संगठनों पर अटैक किया था। इस दौरान ईरान के कुछ सैन्य अधिकारी भी मौजूद थे। आईडीएफ ने इन इलाकों पर एयरस्ट्राइक, ग्राउंड ऑपरेशन समेत मिसाइल से अटैक किया था। इस हमले के का पूरा मंजर सीरिया टीवी ने कैद किया था।

9 सितंबर को आईडीएफ ने किया था अटैक

अटैक में इजराइली कमांडों ने मसयफ स्थित साइंटिफिक रिसर्च सेंटर को निशाना बनाया। इसके बाद कमांडों ने सेख घदबान क्षेत्र पर कई मिसाइलें बरसाई। फिर मसयफ और वादी अल-यून इलाके के बीच सड़क को नेस्तनाबूत किया। हमले में मसयफ और हामा इलाके की 10 बिल्डिंग ब्लॉक्स को तबाह किया। इसके बाद इजराइली कमांड़ो ने चार ईरानी अफसरों को किडनेप किया था।

मसयफ और हामामसयफ और हामामें शुरुआती कार्रवाई में आईडीएफ ने फाइटर जेट्स से हमले को अंजाम दिया। इसके बाद एक हेलिकॉप्टर से ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया। इसमें से इजराइली कमांडो जमीन पर उतरें। उन्होंने सैन्य कार्रवाई करते हुए ईरानी अफसरों को यंत्रों और दस्तावेजों के साथ किडनेप किया। इस दौरान कमांड़ो ने सेंटर के गार्ड को मार गिराया।

ईरान के साइंटिफिक रिसर्च सेंटर में बनाते हैं कैमिकल्स

ईरान के सैन्य अफसर को कई चीजों के एक्सपर्ट के तौर पर भी जाना जाता है। मसयफ के साइंटिफिक रिसर्च सेंटर असल में केमिकल रिसर्स सेंटर है। यही से इजराइल कमांडो ने ईरानी अफसरों को किडनैप किया है। इस सेंटर को ईरान और सीरिया एक साथ ऑपरेट करते हैं। यहां पर ज्यादातर सीरिया सरकार के अधिकारियों और ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड के अफसरों की मुलकात होती है।

Created On :   12 Sept 2024 12:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story