सत्ता परिवर्तन: बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख प्रो. मोहम्मद युनुस ने विभागों का किया बंटवारा, छात्र नेताओं को मिली बड़ी जिम्मेदारी

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख प्रो. मोहम्मद युनुस ने विभागों का किया बंटवारा, छात्र नेताओं को मिली बड़ी जिम्मेदारी
  • बांग्लादेश की अंतरिम सरकार 16 मंत्री चलाएंगे
  • 27 मंत्रालयों के अहम विभाग युनूस ने अपने पास रखे
  • सेवानिवृत्त एम सखावत हुसैन को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनुस ने अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली थी। बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख प्रो. मोहम्मद युनुस ने शुक्रवार को नवनियुक्त 16 सदस्यीय सलाहकार परिषद के विभागों का बंटवारा।

युनूस ने विभिन्न मंत्रालयों के कार्यभार का बंटवारा करते हुए अपने पास 27 मंत्रालयों के अहम विभाग रखे हैं। यूनुस ने रक्षा, लोक प्रशासन, शिक्षा, ऊर्जा, खाद्य, जल संसाधन और सूचना जैसे 27 मंत्रालय अपने पास रखे हैं।

हिंसा बवाल से शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया और बांग्लादेश छोड़कर भारत आ गई। हसीना के बाद युनुस ने बांग्लादेश की कमान संभाली है। यूनुस हसीना के लंबे समय से आलोचक भी हैं। तख्तापलट के बाद गठित युनुस की नई सरकार में राजनयिक मोहम्मद तौहीद हुसैन को विदेश मंत्रालय का विभाग मिला हुआ है। यहीं नहीं आंदोलनरत छात्र संगठनों के नेताओं में शामिल दो छात्र नेताओं नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को क्रमशः दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी तथा युवा और खेल मंत्रालयों का प्रभार दिया गया है।

सेवानिवृत्त सेना ब्रिगेडियर जनरल एम सखावत हुसैन को गृह मंत्रालय सौंपा गया है। आपको बता दें हुसैन 2001 से 2005 तक कोलकाता में बांग्लादेश के उप उच्चायुक्त थे और 2006 से 2009 तक बांग्लादेश के विदेश सचिव के रूप में कार्यरत थे।

Created On :   10 Aug 2024 5:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story