सीमा पर समझौता: डेमचोक और देपसांग से भारत और चीन की सेनाओं का पीछे हटना शुरू, भारतीय सेना ने हटाए उपकरण

डेमचोक और देपसांग से भारत और चीन की सेनाओं का पीछे हटना शुरू, भारतीय सेना ने हटाए उपकरण
  • दोनों देशों के बीच हुए समझौतों
  • भारतीय सैनिकों ने संबंधित इलाके से उपकरण हटाए
  • पूर्वी लद्दाख सेक्टर पर भारत और चीन का रूख

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीन के सैनिक पूर्वी लद्दाख सेक्टर में डेमचोक और देपसांग में दो बिंदुओं पर पीछे हट रहे हैं। दोनों देशों के बीच हुए समझौतों के मुताबिक भारतीय सैनिकों ने संबंधित इलाके में लगे उपकरणों को हटाना शुरू कर दिया है।

बताया जा रहा है दोनों दशों के बीच हुए समझौते के अनुसार चीन के सैनिक अब देपसांग में स्थित करीब 18 किलोमीटर के बॉटलनेक इलाके में भारतीय सैनिकों को नहीं रोक सकेंगे। आपको बता दें ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी और चीन राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता से पहले दोनों देशों के बीच एलएसी पर पेट्रोलिंग को लेकर समझौता हुआ था।

भारत और चीन के बीच हुए समझौते के मुताबिक दोनों सेनाओं के अस्थायी ठिकानों को हटाया जा रहा है। खबरों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सैनिक देपसांग में पेट्रोलिंग प्वॉइट 10 से 13 तक और डेमचोक के चारडिंग नाला में पेट्रोलिंग कर सकते हैं।

आपको बता दें दोनों देशों के बीच हुए समझौते से पहले देपसांग और डेमचोक में दोनों देशों के पचास हजार से अधिक सैनिक तैनात थे। अब भारतीय सैनिक चारडिंग नाला के पश्चिमी हिस्से की ओर वापस हुए हैं, जबकि चीनी सैनिक नाला के पूर्वी हिस्से की ओर पीछे हुए हैं। तनातनी वाले स्थान से अब दोनों पक्षों के वाहनों की संख्या के साथ साथ सैनिकों की संख्या में कमी हो रही है।

Created On :   25 Oct 2024 3:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story