अमेरिका -चीन में तनाव: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्वाड देशों के नेताओं से कहा चीन हमारी परीक्षा ले रहा है

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्वाड देशों के नेताओं से कहा चीन हमारी परीक्षा ले रहा है
  • जिनपिंग कुछ कूटनीतिक स्थान चाह रहे-बाइडेन
  • बाइडेन ने कहा कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिए कूटनीति की जरूरत
  • शी जिनफिंग घरेलू आर्थिक चुनौतियों पर फोकस करना चाहते हैं-बाइडेन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका और चीन के बीच कई वैश्विक मुद्दों को लेकर तनातनी लगातार बढ़ती जा रही है। दोनों देशों के बीच एक दूसरे को लेकर सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा। अमेरिका में कुछ दिन बाद राष्ट्रपति चुनाव होने है। राष्ट्रपति चुनाव में प्रचार- प्रसार जोरों पर चल रहा है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्वाड देशों के नेताओं से कहा चीन हमारी परीक्षा ले रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने नेताओं से कहा, 'हमारा मानना है कि शी जिनफिंग घरेलू आर्थिक चुनौतियों पर फोकस करना चाहते हैं और चीन में अशांति को कम करना चाहते हैं। बाइडेन के इस बयान से उभरते चीनी खतरे के प्रति अमेरिका की गंभीरता की जानकारी मिलती है।

आपको बता दें अमेरिका राष्ट्रपति बाइडेन की यह टिप्पणी शनिवार को क्वाड सम्मेलन में सामने आई। समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनी और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शामिल थे।

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक शिखर सम्मेलन स्थल से रिपोर्टर के बाहर निकलते समय अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की शुरुआती टिप्पणी हॉट माइक पर कैद हो गई। बाइडेन ने कहा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बीजिंग के हितों को आक्रामक तरीके से आगे बढ़ाने के लिए अपने लिए कुछ कूटनीतिक स्थान चाह रहे हैं। चीन लगातार आक्रामक रवैया अपना रहा है। आर्थिक और प्रौद्योगिकी समेत कई मुद्दों पर ड्रैगन अमेरिका की परीक्षा ले रहा है। इससे आगे बाइडेन ने कहा कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिए कूटनीति की आवश्यकता होती है।

Created On :   22 Sept 2024 4:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story