चर्चा: जो बाइडेन के बाद पुतिन से पीएम मोदी की बातचीत, भारत-रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने को लेकर हुई चर्चा

जो बाइडेन के बाद पुतिन से पीएम मोदी की बातचीत, भारत-रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने को लेकर हुई चर्चा
  • रूसी राष्ट्रपति से पीएम मोदी की बातचीत
  • रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने को लेकर की बात
  • पुतिन से पहले जो बाइडेन से की थी पीएम मोदी ने बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार 27 अग्सत को रूस के राष्ट्रपति वलादिमीर पुतिन से बातचीत की। पीएम मोदी का राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत का मुख्य मुद्दा भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के तरीकों को लेकर था। इस वार्ता के दौरन दोनों नेताओं ने जारी रूस-यूक्रेन युद्ध की भी चर्चा की। पिछले महीने पीएम मोदी ने मास्को का दौरा भी किया था। उन्होंने वहां राष्ट्रपति पुतिन मुलाकात की थी। साथ ही पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति को युद्ध रोकने की सलाह के साथ-साथ उन्हें कूटनीति के रास्ते पर लौटने के लिए प्रेरित किया था, उन्होंने कहा था कि "युद्ध के मैदान में कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता है ।

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति से बातचीत की जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए दी। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में इस वार्ता की जानकारी देते हुए लिखा,"आज राष्ट्रपति पुतिन से बात की। विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। रूस-यूक्रेन संघर्ष और यूक्रेन की हाल की यात्रा से प्राप्त अंतर्दृष्टि पर विचारों का आदान-प्रदान किया। संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।"

पुतिन से पहले जो बाइडेन से की थी पीएम मोदी ने बात

रूसी राष्ट्रपति से बातचीत से एक दिन पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बातचीत की थी। अपनी वार्ता में उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध से लेकर बांग्लादेश में चल रहे राजनीतिक संघर्श की भी चर्चा की थी। इसकी जानकारी भी उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए दी थी। उन्होंने लिखा, "आज फोन पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की। हमने यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तृत विचार-विमर्श किया। मैंने शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी के लिए भारत के पूर्ण समर्थन को दोहराया। हमने बांग्लादेश की स्थिति पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली तथा बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया।"

हम बुद्ध की भूमि से आए हैं, जहां युद्ध के लिए कोई जगह नहीं है- पीएम मोदी

हाल ही के दिनों में पीएम मोदी यूक्रेन के दौरे पर थे। रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत में उन्होंने अपनी हालिया यात्रा से मिली जानकारियों को भी साझा करते हुए युद्ध रोकने के लिए शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए भारत की कमिटमेंट पर जोर दिया।

अपने यूक्रेन यात्रा पर पीएम मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की थी। उन्होंने जेलेंस्की से बातचीत के दौरान कहा,"हम बुद्ध की भूमि से आए हैं, जहां युद्ध के लिए कोई जगह नहीं है। मैं आपको और पूरे वैश्विक समुदाय को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है और यह हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।"

Created On :   27 Aug 2024 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story