हमास-इजरायल युद्ध: युद्धविराम की अपील के बाद हमास ने जारी किया अल्टीमेटम, इजरायली बंधकों को गोली मारने की दी धमकी

युद्धविराम की अपील के बाद हमास ने जारी किया अल्टीमेटम, इजरायली बंधकों को गोली मारने की दी धमकी
  • अमेरिका ने युद्धविराम की अपील की
  • इजराइल और हमास ने युद्धविराम पर जताई सहमति
  • पहले भी कई बार हो चुकी है युद्धविराम की पहल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फिलिस्तीन में इजरायल की गतिविधियों पर हमास के नेता नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने निर्देश दिया है कि इजरायली सेना अपने हमले को बंद नहीं करती है और आगे बढ़ती रहती है तो वे इजरायली बंधकों को मार देंगे। हमास की ओर से ऐसा आदेश मिलने के बाद हालात गंभीर हो गए हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में कई इजरायली नागरिकों को बंधक बनाकर रखा गया है। ऐसे में हमास के सैनिकों को आदेश दिया गया है कि अगर उन्हें लगता है कि इजरायली सेना निकट आ रही है तो वे बंधकों को गोली मार देंगे।

इजरायल की तलाश जारी

गौरतलब है कि, पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल में घुसकर हमला किया था। इस दौरान हमास के आतंकियों ने 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था। इसके बाद इजरायल की बेंजामिन नेतन्याहू सरकार ने हमास पर हमला किया। साथ ही, नेतन्याहू सरकार पिछले साल से ही बंधक बनाए गए इजरायली नागरिकों का पता लगाने में जुटी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका और इजराइल की खुफिया विभाग के सैनिक ड्रोन और सैटेलाइट की मदद से बंधकों की गतिविधियों पर नजर बनाए रखने की कोशिश कर रही है। बता दें कि, इजरायल ने अभी तक केवल 7 बंधकों बचाने में कामयाबी हासिल की है।

युद्धविराम की अपील

इधर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को यु्द्ध विराम करने को कहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई का प्रस्ताव रखा है। अमेरिका द्वारा जारी किए प्रस्ताव पर इजराइल और हमास दोनों ने सहमति जताई है। वहीं, हमास ने जवाब में कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) वोट का स्वागत करता है।

हमास और इजराइल के बीच कई बार युद्धविराम की पहल हो चुकी है। कई बार तो ऐसा लगा है कि अब युद्धविराम हो जाएगा। लेकिन, अभी तक हमास और इजराइल के बीच युद्ध का भविष्य अनिश्चित काल के लिए आगे बढ़ने की संभावना है।

Created On :   11 Jun 2024 6:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story